अमेरिकी सांसद ने कहा- मुझे भारतीयों को दोस्त कहने में गर्व, भारत का भविष्य आज पहले से अधिक उज्ज्वल

द ब्लाट न्यूज़ अमेरिकी सांसद ने कहा कि भारत का भविष्य आज पहले की तुलना में अधिक उज्ज्वल है। उन्‍होंने कहा, मुझे भारत के लोगों को अपना दोस्त कहने में गर्व है। भारत के साथ प्रगाढ़ होते संबंधों को लेकर प्रभावशाली अमेरिकी सांसद जान कार्टर ने बुधवार को अमेरिका के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में ये बातें कहीं।

 

 

कार्टर ने सदन के पटल पर कहा- अध्यक्ष महोदय, मैं ब्रिटिश साम्राज्य से भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आज खड़ा हुआ हूं। रिपब्लिकन सांसद ने कहा कि लोकतंत्र और स्वशासन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पिछले दशकों में अटूट रही है। इसका भविष्य आज पहले से अधिक उज्ज्वल है। उन्होंने कहा कि पिछले 75 वर्षों के दौरान मैं भारत के साथ अमेरिकी संबंधों के निरंतर फलने-फूलने को लेकर उत्साहित हूं। हम दोनों स्वायत्तता, स्वतंत्रता और विदेशी शासकों से स्वतंत्रता के महत्वपूर्ण महत्व को पहचानते हैं। कार्टर की यह टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक के एक दिन बाद आई है।

अमेरिका लगातार भारत के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने पर जोर दे रहा है। अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट एल येलेन ने भी भारत यात्रा के दौरान भारत के साथ सभी क्षेत्रों में भागीदारी बढ़ाने की बात कही थी। दरअसल, पिछले कुछ सालों में वैश्विक माहौल ऐसा बना है कि भारत की भूमिका उसमें बड़ी है। अमेरिका जैसे देशों को यह भी अहसास हो गया है कि भारत को तवज्‍जो न देने में उनका ही नुकसान है, क्‍योंकि हिंदुस्‍तान तेज गति से लगातार आगे बढ़ रहा है।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …