IND vs SA: क्या अश्विन ने मिलर को मांकडिंग न कर की भारी भूल, इस वजह से हारा भारत?

द ब्लाट न्यूज़ दक्षिण अफ्रीका की पारी के 18वें ओवर में अश्विन के पास मिलर को रन आउट करने का मौका था, लेकिन खेलभावना दर्शाते हुए भारतीय स्पिनर ने ऐसा नहीं किया। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट से मैच गंवा बैठी।

 

टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड के ग्रुप-2 के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया। इस हार के साथ भारत ग्रुप दो की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले स्थान पर पहुंच गई है। अब भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने अगले दोनों मुकाबले जीतने होंगे। 134 रन को डिफेंड करने उतरी टीम इंडिया ने एक वक्त 24 रन पर दक्षिण अफ्रीका के तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया था। इसके बाद डेविड मिलर और एडेन मार्करम ने 76 रन की बेहतरीन साझेदारी निभाई और दक्षिण अफ्रीका को पटरी पर लाए।
दक्षिण अफ्रीकी पारी के 16वें ओवर में मार्करम 52 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद ट्रिस्टन स्टब्स बल्लेबाजी के लिए आए। आखिरी तीन ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 25 रन की जरूरत थी। 18वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी के लिए आए। ओवर की पहली दो गेंदों पर मिलर ने दो छक्के लगाकर मैच को कुछ हद तक दक्षिण अफ्रीका की ओर मोड़ दिया। तीसरी गेंद पर मिलर ने एक रन लिया। चौथी गेंद पर अश्विन ने ट्रिस्टन स्टब्स को आउट किया।
इसके बाद आखिरी दो गेंदों पर कोई रन नहीं बने। 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर अश्विन बॉलिंग एक्शन के बाद रुक गए और उन्होंने नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े मिलर की ओर घूर कर देखा। फिर वह विकेट की तरफ देखने लगे। दरअसल, जब अश्विन बॉलिंग रन अप लेकर आए तो उन्होंने देखा कि मिलर बॉलिंग से पहले ही क्रीज से आगे निकल रहे हैं। ऐसे में उन्होंने मिलर को घूरकर उन्हें चेतावनी दी। हाल ही में आईसीसी ने ‘मांकडिंग’ को रन आउट के तौर पर मान्यता दी है। आईसीसी ने इस घटना का वीडियो भी शेयर किया है और कैप्शन में लिखा- सही रहेगा अगर आप क्रीज के अंदर रहें।
अश्विन चाहते तो उस वक्त मिलर को पवेलियन भेज सकते थे, लेकिन उन्होंने खेल भावना दर्शाते हुए ऐसा नहीं किया। मिलर उस वक्त भारत और जीत के बीच अहम कड़ी थे। अगर अश्विन ने उन्हें आउट किया होता तो टीम इंडिया जीत सकती थी। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ। आखिरी दो ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 12 रन चाहिए थे। 19वें ओवर में मोहम्मद शमी ने छह रन दिए। वहीं, 20वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने पहली चार गेंदों पर छह रन बनाकर मैच जीत लिया। मिलर ने 46 गेंदों में 59 रन की नाबाद पारी खेली।

Check Also

विराट कोहली को टी20 विश्व कप में पारी का आगाज करना चाहिए: सौरव गांगुली

बेंगलुरु। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन को …