निगम के 1242 भवनों पर लगाए जाएंगे सौर ऊर्जा संयंत्र

द ब्लाट न्यूज़ दिल्ली नगर निगम ने बिजली की दैनिक मांग को पूरा करने के लिए अपने अधिकार क्षेत्र के करीब 1800 निगम भवनों का सर्वेक्षण कराया है। उनकी उपयुक्ता की जांच के बाद परियोजना के दूसरे चरण में 1242 भवनों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही कार्य शुरू होगा।

 

दिल्ली की दैनिक बिजली मांग को सौर ऊर्जा की मदद से काफी हद तक पूरा किया जा सकता है। इसको बढ़ावा देने के एकीकृत दिल्ली नगर निगम ने अपने 1800 निगम भवनों का सर्वेक्षण मई माह से शुरू कराया था जो अब पूरा हो चुका है। सर्वेक्षण में यह पाया गया कि भवनों की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जा सकते हैं। इस परियोजना के तहत 1186 स्कूलों, 289 सामुदायिक सेवा भवनों, 251 स्वास्थ्य विभाग भवनों और 75 कार्यालयों और अन्य भवनों सहित निगम भवनों का उपयोग भारतीय सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड (सेकी) द्वारा छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए किया जा सकता है। निगम अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली नगर निगम को उत्पन्न सौर ऊर्जा से जहां दैनिक बिजली की मांग पूरी होगी तो वहीं ऊर्जा की ब्रिकी के माध्यम से राजस्व भी मिलेगा। निगम भवनों की छतों पर 15 से 20 मेगावाट की पीवी क्षमता चिन्हित की गई है।

इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एकीकृत निगम से पहले चरण में 558 निगम भवनों पर कुल 11.7 मेगावाट की रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए गए थे, जिससे वार्षिक 15 करोड़ रुपये के राजस्व की निगम बचत करती है। दूसरे चरण के लिए दिल्ली नगर निगम और भारतीय सौर ऊर्जा निगम के बीच समझाौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।

Check Also

केजरीवाल के जेल में रहने तक टल सकता है मेयर का चुनाव

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री केजरीवाल के जेल में रहने तक मेयर का चुनाव टल सकता …