अदालत ने रूसी नागरिक को दो दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा

द ब्लाट न्यूज़ दिल्ली की एक अदालत ने पिछले साल जेईई (मुख्य) परीक्षा को प्रभावित करने के आरोप में गिरफ्तार रूसी नागरिक को मंगलवार को दो दिन की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) हिरासत में भेज दिया।

 

केंद्रीय एजेंसी ने मिखाइल शरगिन को अदालत में पेश किया गया था और साज़िश से पर्दा उठाने के लिए उसकी हिरासत मांगी थी। इसके बाद ड्यूटी मजिस्ट्रेट वैभव मेहता ने आरोपी को छह अक्टूबर तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया।

न्यायाधीश ने कहा कि अदालत का विचार है कि मामले की जांच करने के लिए आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरूरत है, लिहाज़ा यह अदालत जांच अधिकारी के आवेदन को आंशिक रूप से स्वीकार करती है और उसे दो दिन की रिमांड में भेजती है।

अपने आवेदन में आरोपी की पांच दिन की हिरासत का आग्रह करते हुए सीबीआई ने अदालत से कहा था कि उससे उसके फोन, लेपटॉप और अतिरिक्त हार्ड डिस्क में मौजूद डेटा के बारे में पूछताछ करनी है।

सीबीआई ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी ने इस जेईई (मुख्य) की प्रतिष्ठित परीक्षा में कथित छेड़छाड़ के लिए शरगिन के खिलाफ ‘लुक आउट सर्कुलर’ जारी किया था जिस पर मुख्य हैकर होने का संदेह है।

अधिकारियों ने बताया कि जब रूसी नागरिक शरगिन कजाकिस्तान के अलमाती से हवाई अड्डे पर पहुंचा तो आव्रजन ब्यूरो ने सीबीआई को सतर्क किया। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने सोमवार को उसके यहां पहुंचने पर उसे हिरासत में ले लिया।

सीबीआई ने कहा, ‘‘जांच के दौरान सामने आया कि कुछ विदेशी नागरिक जेईई (मुख्य) समेत कई ऑनलाइन परीक्षाओं में धांधली में शामिल थे। इस मामले में वह अन्य आरोपियों के साथ मिले थे।’’

जांच में संकेत मिला कि शरगिन ने कथित रूप से आईलियॉन सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ की थी। इस सॉफ्टवेयर पर जेईई (मुख्य)-2021 परीक्षा आयोजित की गयी थी। अधिकारियों के अनुसार शरगिन ने परीक्षा के दौरान संदिग्ध अभ्यर्थियों की कम्प्यूटर प्रणालियों को हैक करने में अन्य आरोपियों की मदद भी की थी।

एजेंसी ने पिछले साल सितंबर में ‘एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड’ और उसके तीन निदेशकों- सिद्धार्थ कृष्ण, विश्वंभर मणि त्रिपाठी और गोविंद वार्ष्णेय के खिलाफ मामला दर्ज किया था। कुछ अन्य लोगों पर भी मामला दर्ज किया गया।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …