मध्यप्रदेश की सबसे लंबी मोहनिया सुरंग बनकर तैयार, 1004 करोड़ रुपये की हैं लागत

द ब्लाट न्यूज़ मध्यप्रदेश की सबसे लंबी मोहनिया सुरंघ मोहनिया घाटी में बनकर तैयार हो चुकी है। जल्द ही पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी इसका लोकार्पण कर इसे देश को समर्पित कर सकते हैं। झांसी-रांची नेशनल हाइवे 39 पर स्थित इस टनल से आम जनता को बड़ी राहत होगी। वहीं विंध्य क्षेत्र के लोग टनल के माध्यम से सीधी से रीवा तक बस चंद मिनिट में पहुंच जाएंगे। 1004 करोड़ के बजट से बनी इस टनल में कई खासियते भी हैं।

 

रीवा से सीधी की दूरी हो जाएगी कम

मोहनिया टनल के लोकार्पण का विंध्य क्षेत्र के लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मोहनिया टनल मध्यप्रदेश की सबसे लंबी सिक्स लेन सड़क की पहाड़ी सुरंग है। इस टनल के शुरू होने के बाद रीवा से सीधी की दूरी करीब सात किमी तक कम हो जाएगी। वहीं, वाहनों को मोहनिया घाटी के घुमावदार मोड़ और चढ़ाई से निजात मिलेगा।

अभी लोगों को घाटी पार करने में करीब 30 से 35 मिनिट का समय लगता है लेकिन सुरंग से यह दूरी महज पांच से सात मिनिट में तय की जा सकेगी। सीधी से रीवा की दूरी फिलहाल 82 किलोमीटर है जो कि टनल के शुरू जाने के बाद सिर्फ 75 किलोमीटर रह जाएगी।

टनल के अंदर सीसीटीवी कैमरे, पंखे और फायर-कंट्रोल सिस्टम लगाए गए हैं। साथ ही टनल के अंदर अत्याधुनिक लाइटिंग भी लगाई गई है। टनल में दोनों और 10 किलोमीटर की नाली का निर्माण किया गया है, ताकि बारिश का पानी सीपेज से टनल के अंदर भरा न रहे। फाइनलेग कंक्रीट में सीमेंट और गिट्टी को मिलाकर बनाई इस टनल में पानी छनकर एक कुंड में जाएगा, जिसे शुद्धिकरण के बाद जलस्तर बढ़ाने के लिए छोड़ दिया जाएगा।

Check Also

जानें,मध्य प्रदेश चुनाव की 10 बड़ी बातें

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर शुक्रवार (19 अप्रैल) को पहले …