यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़े निर्देश किए जारी

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण का कहर जारी है, जिसकी रफ्तार जरूर धीमी पड़ी, लेकिन खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। सावन का महीना आने वाला है, जिसमें शिवभक्तों में कांवड़ को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है।

कोरोना काल में कांवड़ यात्रा किसी चुनौती से कम नहीं होगी। इस बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने  कांवड़ यात्रा को लेकर बड़े निर्देश जारी कर दिए हैं। सीएम योगी ने उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं के लिए निर्देश देते हुए कहा है कि पड़ोसी राज्यों से संवाद स्थापित कर कांवड़ यात्रा को पूरा किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना ड काल को ध्यान में रखते हुए कांवड़ यात्रा को सुचारू रूप से चलाया जाए।

बता दें इस साल 25 जुलाई से शिवभक्तों की कांवड़ यात्रा शुरू होगी। योगी सरकार हर साल कांवड़ियों के लिए विशेष इंतजाम भी करती रही है। इसके लिए उन्हें जगह-जगह पानी, आराम की सुविधा के साथ ही उनके स्वागत में हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा आदि भी की जाती है।

बता दें कि उत्तराखंड में इस साल भी कांवड़ यात्रा प्रतिबंधित करने का ऐलान किया गया है। बीते दिनों उत्तराखंड के डीजीपी ने 8 राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि यात्रा पर प्रतिबंध है, ऐसे में यहां जो भी आएगा, हो सकता है उसे 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया जाए। स्थानीय लोगों के लिए भी यात्रा प्रतिबंधित रहेगी।

बता दें कि साल 2019 में उत्तराखंड लगभग 3 करोड़ कांविड़िए यात्रा पर आए थे। इसमें उत्तर प्रदेश से 27 प्रतिशत कांवड़ियों की संख्या थी। दरअसल कांवड़ यात्रा में दूसरे राज्यों से लाखों की संख्या में कांवड़ियां हर की पैड़ी आते हैं।

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने कहर बरपाया है, जिसके चलते करीब 4 लाख से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। कोरोना के फैलाव को कम करने के लिए प्रोटोकाल का पालन करने की सलाह दी जा रही है।

Check Also

कानपुर में 11वीं के छात्र ने पंखे से लटक कर दी जान..

kanpur,ब्यूरो। कानपुर जनपद के पनकी थाना क्षेत्र अंतर्गत सुंदर नगर में 11 वी के छात्र …