नवोन्मेष रैंकिंग में सुधार देश को नवाचार केंद्र बनाने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का प्रमाण : बेरी

 

द ब्लाट न्यूज़ नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक नवोन्मेष सूचकांक में भारत का छह पायदान ऊपर चढ़कर 40वें स्थान पर आना देश को नवाचार का केंद्र बनाने बनाने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। नीति आयोग के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बेरी ने कहा कि उद्योग को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आने वाले वर्ष में अनुसंधान एवं विकास में उसका योगदान उल्लेखनीय रूप से बढ़े।

 

 

 

 

जिनेवा स्थित विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) के महानिदेशक डैरेन टैंग ने कहा कि भारत आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) सेवाओं के निर्यात में दुनिया में सबसे आगे है और प्रमुख संकेतकों में शीर्ष रैंकिंग पर है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूआईपीओ की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में, भारतीय कंपनियों का लगभग 40 अरब अमेरिकी डॉलर का उद्यम पूंजी निवेश था जो इससे पिछले वर्ष की तुलना में 200 प्रतिशत अधिक है।

 

भारत कई मापदंडों में सुधार के कारण डब्ल्यूआईपीओ के वैश्विक नवोन्मेष सूचकांक 2022 में छह पायदान चढ़कर 40वें स्थान पर पहुंच गया है। रैंकिंग में स्विट्जरलैंड शीर्ष स्थान पर है। उसके बाद अमेरिका, स्वीडन, ब्रिटन और नीदरलैंड का स्थान है। चीन सूची में 11वें स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘तुर्किये और भारत पहली बार शीर्ष 40 में शामिल हुए हैं। तुर्किये जहां 37वें स्थान पर है वहीं भारत 40वें पायदान पर है। नवोन्मेष सूचकांक 2022 कोविड-19 महामारी, उत्पादकता में धीमी वृद्धि और अन्य उभरती चुनौतियों के बीच वैश्विक नवाचार प्रवृत्तियों पर गौर करता है।

 

 

 

Check Also

भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की हुई धोखाधड़ी

RTI Exclusive: भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी …