इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे सत्र का उद्घाटन,देश में 5जी सेवा की शुरुआत

नई दिल्ली, द ब्लाट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे सत्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश में 5जी सेवा की शुरुआत की। इस अवसर को संबोधित करते हुए उन्होंने 5जी के लाभों और यह सेवा किस प्रकार भारत में क्रांति लाएगी, इस पर टिप्पणी की। उन्होंने यह भी कहा कि आज की तारीख स्वर्णिम अक्षरों में इतिहास में दर्ज हो जाए।

https://twitter.com/narendramodi/status/1576097965533384704?t=B6so7KVrYLk1u9T6FCpLow&s=19


​​इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि ​सत्ता में आने के बाद हमने देश में तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दिया। हमने डिजिटल इंडिया की अवधारणा को लॉन्च किया। इसी का परिणाम है कि आज भारत विज्ञान के क्षेत्र में स्वतंत्र हो गया है। पहले भारत 2जी, 3जी और 4जी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर था। हालांकि, अब 5G तकनीक के साथ, भारत ने दूरसंचार के क्षेत्र में वैश्विक मानक स्थापित किए हैं​।

डिजिटल उपयोग पर जोर देने के साथ-साथ हमने उपकरणों की लागत और डेटा की लागत पर भी ध्यान केंद्रित किया है। 2014 तक हम 100 प्रतिशत मोबाइल फोन आयात कर रहे थे। हालांकि, अब देश में 200 मोबाइल यूनिट मैन्युफैक्चरिंग सेंटर स्थापित किए जा चुके हैं। भारत में, 2014 में 25 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता थे, यह आंकड़ा अब 85 करोड़ तक पहुंच गया है| प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि अब 5जी तकनीक इस क्षेत्र में अहम भूमिका निभाएगी।


इससे पहले एयरटेल, जियो जैसी कंपनियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 5जी का प्रदर्शन किया था। इस बार उन्होंने ‘जियो-ग्लास’ और अन्य 5जी उपकरणों का निरीक्षण किया। एंड-टू-एंड स्वदेशी तकनीक को भी समझा।

Edited by:- Rishabh Tiwari

Check Also

क्रिकेट खेलने के दौरान किशोर की हुई मौत, मचा कोहराम

Author : S. S. Tiwari कानपुर ,द ब्लाट । बिल्हौर कस्बे में संदिग्ध हालात में एक …