व्यापारिक जहाजों पर सेवानिवृत्त नौसैन्य कर्मियों की तैनाती के लिए समझौता

 

द ब्लाट न्यूज़ भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों को लाभ पहुंचाने और उन्हें व्यापारिक जहाजों पर काम करने का अवसर प्रदान करने के लिए नौवहन महानिदेशालय और नौसेना के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

 

बयान में आगे कहा गया है कि पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के तहत नौवहन महानिदेशालय ने नौसेना कर्मियों के लिए मर्चेंट नेवी में 16 योजनाओं का विवरण देते हुए एक आदेश जारी किया है। इन योजनाओं को भारतीय नौसेना के साथ विस्तृत चर्चा के बाद तैयार किया गया है।

 

यह घोषणा सैन्य बलों में अल्पकालिक आधार पर सैनिकों की भर्ती के लिए हाल में शुरू की गई अग्निपथ योजना के खिलाफ व्यापक विरोध के बीच हुई है। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले सैनिकों को अग्निवीर कहा जाएगा।

 

बयान में कहा गया, ‘‘ये योजनाएं अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) के प्रशिक्षण प्रमाणन और निगरानी सम्मेलन के मानदंडों के अनुसार हैं। ये व्यापारिक जहाजों पर काम करने के लिए आवश्यक प्रमाणीकरण प्राप्त करके सेवानिवृत्त नौसैन्य कर्मियों के मर्चेंट नेवी में सुगमता से प्रवेश को सक्षम बनाती हैं।’’

 

बयान के अनुसार, ये योजनाएं नौसैन्य जहाजों पर इंजन कक्ष के काम में शामिल कर्मियों की जरूरत को पूरा करती हैं। इसके तहत इंजीनियर के अलावा विभिन्न भूमिकाओं समेत यांत्रिक इंजन, इलेक्ट्रिकल संबंधी ड्यूटी के लिए भी तैनाती की जा सकती है। बयान में कहा गया है कि यह योजना भारतीय नौसेना के कर्मियों को एनसीवी जहाज से लेकर विदेश के जहाजों में नौकरी तक के लिए प्रमाणपत्र देकर कई विकल्प प्रदान करती है।

 

इस योजना में भारतीय नौसेना द्वारा अपने अधिकारियों को दिए गए प्रशिक्षण और रेटिंग तथा जारी प्रमाण पत्र के आधार पर समुद्री सेवा के अनुभव को मान्यता देने का प्रावधान किया गया है।

 

 

 

Check Also

इस राज्य में बंपर निकली कॉन्सटेबल की नौकरियां…

Jobs 2024: वेस्ट बंगाल में कॉन्सटेबल के बंपर पदों पर भर्ती निकली है. ये वैकेंसी …