पाकिस्तान ने हाफिज सईद के घर के पास हुए विस्फोट का भारत पर लगाया आरोप, NSA मोईद यूसुफ ने कहीं यें बड़ी बात

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के घर के पास 23 जून को हुए बम विस्फोट को लेकर भारत पर आरोप लगाए हैं. पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मोईद यूसुफ ने आरोप लगाया कि हमले का मास्टरमाइंड एक भारतीय नागरिक है और वह रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) से जुड़ा है. इस हमले में तीन लोगों की मौत हुई थी और 24 घायल हो गए थे.

वहीं, प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट करके आरोप लगया कि “इस जघन्य आतंकी हमले की योजना और फाइनेंसिंग का लिंक भारत से है.” उन्होंने वैश्विक समुदाय से इस व्यवहार के खिलाफ इंटरनेशनल इंस्टीट्यूशनंस को एकजुट करने की अपील की. भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई, लेकिन सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी आरोप निराधार और झूठे हैं.

टेलीफोन रिकॉर्ड सहित ठोस सबूत होने का दावा
युसूफ  ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पुलिस प्रमुख इनाम गनी और पाकिस्तानी सूचना मंत्री फवाद चौधरी के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा” 23 जून को लाहौर में हुए हमले को लेकर हमारे पास वित्तीय और टेलीफोन रिकॉर्ड सहित ठोस सबूत और खुफिया जानकारी है, जो इन आतंकवादियों की सीधी भारतीय स्पॉन्शरशिप की ओर इशारा करते हैं.

यूसुफ ने कहा कि “आतंकवादियों से बरामद इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के फोरेंसिक विश्लेषण के बाद हमने मास्टरमाइंड की पहचान की है. हमें आपको यह सूचित करने में कोई शक या आपत्ति नहीं है कि मुख्य मास्टरमाइंड भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ से जुड़ा एक भारतीय नागरिक है  और भारत में है.”

हमले के आरोपियों के गिरफ्तार होने की कही बात 
पंजाब के पुलिस प्रमुख गनी ने दावा किया कि काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (सीटीडी) ने हमले के मुख्य आरोपी और उनके मददगारों को पकड़ा है. उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तान के बाहर के लोगों को हमले से जोड़ने वाला पीटर पॉल डेविड नामक एक व्यक्ति था. गनी ने कहा “पीटर ने विस्फोट में इस्तेमाल की गई कार की व्यवस्था की. हमारे पास उनके फाइनेंस, उनके व्हाट्सएप कॉल और अन्य सभी रिकॉर्ड का विवरण है. ”

संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी है हाफिज सईद   
गौरतलब है कि हाफिज सईद संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी है अमेरिका ने उस पर एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है और अमेरिकी वित्त विभाग ने उसको वैश्विक आतंकवादी घोषित किया हुआ है.

Check Also

अवध विवि के प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड अयोध्या के विभिन्न ऐतिहासिक धरोहरो से हुए परिचित

Ayodhya, Rishabh Tiwari : डाॅ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग द्वारा …