15 से 30 सितम्बर तक ‘‘आयुष्मान पखवाड़ा‘‘ के दौरान निःशुल्क आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जाने हेतु चलाया जायेगा विशेष अभियान

Author:- Raj Kumar Sharma

सुल्तानपुर। शासन के मंशानुरूप जिलाधिकारी रवीश गुप्ता द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 डी0के0 त्रिपाठी ने अवगत कराया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित पात्र परिवारों को योजना का लाभ लेने हेतु परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है।योजना से आच्छादित जनपद सुलतानपुर में कुल परिवार 2,50,310 कुल लाभार्थियों की संख्या 10,56,943 के सापेक्ष अब तक बनाये गये कुल परिवारों की संख्या 1,40,816 तथा कुल लाभार्थियों की संख्या 3,21,027 का कार्ड बनाया जा चुका हैं।उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुल 109494 परिवारों के 735916 लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना शेष है। शेष लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड का लक्ष्य पूर्ण किये जाने हेतु 15 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2022 तक ‘‘आयुष्मान पखवाड़ा‘‘ के दौरान निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने का विशेष अभियान चलाया जाना है।

इस अभियान के दौरान विशेष रूप से ऐसे सभी परिवारों को लक्षित किया जाना है, जिनमें किसी भी सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद में पूर्व से ही समस्त पंचायत भवनों में पंचायत सहायकों एवं राजस्व विभाग, पूर्ति विभाग के सहयोग से आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। उन्होंने जन सामान्य से अपील की है कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत आने वाले लाभार्थी अपने क्षेत्रान्तर्गत आने वाले ग्राम पंचायत भवन पर आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड/राशन कार्ड ले जाकर अपना आयुष्मान कार्ड आवश्यक रूप से बनवायें और अपने भविष्य को सुरक्षित बनाते हुए किसी भी आवांछित बीमारी से अथवा दुर्घटना के समय रू0-05 लाख का इलाज/ऑपरेशन आदि कि सुविधा निःशुल्क पाये। किसी भी आवश्यक जानकारी एवं सहायता हेतु टोल-फ्री नं0-180018004444 एवं 14555 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Check Also

जौनपुर में अमित शाह और योगी आदित्यनाथ की जनसभा

जौनपुर । जौनपुर में 25 मई को मतदान होना है। ऐसे में अब चुनाव प्रचार …