गुजरात के अलंग में जहाज तोड़ने की क्षमता दोगुनी होगी: सोनोवाल

 

द ब्लाट न्यूज़ । केंद्र सरकार गुजरात के अलंग यार्ड में जहाज तोड़ने की क्षमता को दोगुना करने पर काम कर रही है, जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़कर दोगुने हो जाएंगे। बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने सोमवार को यह जानकारी दी।

 

उन्होंने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में ‘ग्रीन शिप रीसाइक्लिंग एंड व्हीकल स्क्रैपिंग’ पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि भावनगर जिले के अलंग में जहाज तोड़ने वाली इकाइयां हर साल लगभग 200 जहाजों का पुनर्चक्रण कर 35 लाख टन इस्पात तैयार करती हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘‘उद्योग 15,000 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से और 1.5 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार देता है।’’

सोनोवाल ने कहा, ‘‘अलंग यार्ड की क्षमता को दोगुना करने की प्रस्तावित विस्तार योजना से रोजगार के अवसर भी दोगुने हो जाएंगे, जिससे पूरे क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि आएगी।’’ मंत्री ने कहा कि इस कारोबार से जुड़े सभी पक्षों को हरित जहाज पुनर्चक्रण और वाहन स्क्रैपिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण का पालन करने की जरूरत है, ताकि पर्यावरण, पारिस्थितिकी और जैव विविधता की रक्षा की जा सके।

उन्होंने सागरमाला परियोजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके तहत 2035 तक 5.45 लाख करोड़ रुपये की 802 परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिनमें से 1.12 लाख करोड़ रुपये की 270 परियोजनाएं अबतक पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि सागरमाला कार्यक्रम के तहत गुजरात में 57,000 करोड़ रुपये की 74 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इनमें से 9,000 करोड़ रुपये की 15 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।

 

 

Check Also

भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की हुई धोखाधड़ी

RTI Exclusive: भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी …