पूर्व कोच शोर्ड मारिन ने 2020 ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी के प्रदर्शन पर किताब लिखी

 

द ब्लाट न्यूज़ । भारतीय महिला हॉकी टीम के पूर्व कोच शोर्ड मारिन अपनी आगामी पुस्तक ‘विल पावर’ के साथ लेखक बनने जा रहे हैं जिसमें उन्होंने तोक्यो 2020 ओलंपिक में टीम के शानदार प्रदर्शन की कहानी साझा की है।

हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक 21 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसे शून्य आत्मविश्वास वाली टीम की कहानी बताया जा रहा है जो अंतत: शानदार प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही जो खेलों के महाकुंभ में उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

मारिन को 2017 में जब महिला टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था तब भारत विश्व हॉकी में पिछड़ गया था। साढ़े चार साल बाद उन्होंने टीम की किस्मत को बदल दिया और उन्हें विश्व स्तर पर एक ताकत बना दिया। कांस्य पदक के प्ले-ऑफ मैच में ग्रेट ब्रिटेन से 3-4 से हारने से पहले भारतीय महिलाएं अपना पहला ओलंपिक पदक जीतने के करीब पहुंची थी।

 

मारिन ने बयान में कहा, ‘‘हर व्यक्ति, टीम या संगठन का सपना होता है कि वे क्या हासिल करना चाहते हैं। भारतीय महिला हॉकी टीम का भी एक सपना था और वह तोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक जीतना था। ‘विल पावर’ में मैं उस यात्रा का वर्णन करता हूं जिसे हमने हासिल किया था। एक टीम के रूप में और मैंने व्यक्तिगत तौर पर एक कोच के रूप में।’’

उन्होंने कहा, ‘‘झटकों ने मुझे जीवन में मजबूत बनाया है और मेरी इच्छा शक्ति ने मुझे वह व्यक्ति बनने में मदद की है जो मैं अभी हूं। मुझे उम्मीद है कि यह पुस्तक पाठकों को उनके सपनों पर आगे बढ़ने में भी मदद करेगी- चाहे वह व्यक्तिगत रूप से हों या सामूहिक रूप से एक टीम के रूप में।’’

Check Also

विराट कोहली को टी20 विश्व कप में पारी का आगाज करना चाहिए: सौरव गांगुली

बेंगलुरु। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन को …