कैरेबियाई क्षेत्र में चक्रवाती तूफान ‘एल्सा’ ने पकड़ा जोर, तीन लोगों की मौत

पोर्ट ऑ प्रिंस । चक्रवाती तूफान ‘एल्सा’ ने हैती और डोमिनिका गणराज्य के दक्षिणी तटों पर शनिवार को तबाही मचायी। कैरेबियाई क्षेत्र में तूफान से कई पेड़ उखड़ गये और मकानों की छतें उड़ गयीं। इस प्राकृतिक आपदा में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई।

मियामी में नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) के अनुसार तूफान का केंद्र जमैका में किंग्स्टन के पूर्व में करीब 140 मील दूर था और यह उत्तर पश्चिम की ओर 37 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा था। हालांकि शनिवार तड़के हिस्पेनिओला और क्यूबा पहुंचने से पहले यह कमजोर हो गया। पूर्वानुमान के अनुसार तूफान क्यूबा के बाद फ्लोरिडा की ओर बढ़ेगा, फिर खाड़ी या अटलांटिक तट की ओर बढ़ जाएगा।

इसबीच गवर्नर रोन देसैंतीस ने फ्लोरिडा कह 15 काउंटी में आपात स्थिति की घोषणा की है। इसमें मियामी डेड काउंटी भी शामिल है जहां पिछले सप्ताह एक बहुमंजिला इमारत के ढहने की घटना हुई थी।

आपात प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि सेंट लुसिया में एक व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं, आपात अभियान केंद्र के बयान के अनुसार शनिवार को डोमिनिक गणराज्य में तूफान के प्रभाव से अलग-अलग घटनाओं में दीवार गिरने से उसके नीचे दबकर 15 साल के एक लड़के और 75 वर्षीय महिला की मौत हो गयी।

एल्सा ने कई पूर्वी कैरेबियाई द्वीपों में भारी तबाही मचायी है। सबसे अधिक प्रभावित बारबाडोस हुआ है, जहां 1100 से अधिक लोगों ने मकानों के क्षति पहुंचने की सूचना दी है जिसमें 62 मकान पूरी तरह से ढह गए हैं।

प्रधानमंत्री मिया मॉटली ने शनिवार को कहा, ‘‘66 साल में पहली बार किसी चक्रवाती तूफान ने हमें प्रभावित किया है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आपात स्थिति है।’’ बारबाडोस में बुधवार तक कक्षाएं टाल दी हैं और रविवार को उसके अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों के खुलने का अनुमान है।

हैती में भी तूफान के कारण पेड़ों के गिरने की सूचना है। अधिकारी सोशल मीडिया के जरिये लोगों को सतर्क कर रहे हैं और उनसे सुरक्षित स्थानों पर जाने का अनुरोध कर रहे हैं।

Check Also

न्यूयॉर्क में ओली मिले भारत के प्रधानमंत्री मोदी से

काठमांडू । न्यूयॉर्क में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा …