पाकिस्तान में बाढ़ से 20 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान

 

द ब्लाट न्यूज़ । नई जानकारी से पता चला है कि पाकिस्तान में अचानक आई बाढ़ से होने वाला आर्थिक नुकसान 15 अरब डॉलर से 20 अरब डॉलर के बीच हो सकता है, क्योंकि सरकार को डर है कि 1.2 करोड़ और लोग गरीबी में चले जाएंगे, जो तत्काल और प्रमुख वैश्विक वित्तीय सहायता की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्रालय द्वारा संकलित की जा रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर बाढ़ के प्रभाव का आर्थिक नुकसान 10 अरब डॉलर से 12 अरब डॉलर के शुरुआती अनुमानों से कहीं अधिक है। प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, आर्थिक नुकसान का अनुमान 15 अरब डॉलर से 20 अरब डॉलर के बीच लगाया गया है, जो यह दर्शाता है कि बड़ी आबादी के जलमग्न बाढ़ के कारण देश को भारी नुकसान हुआ है।

 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि अर्थव्यवस्था को सीधे 12 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है, आवास के बुनियादी ढांचे को 6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है और 4 अरब डॉलर का नुकसान पशुधन के नुकसान की लागत थी। आर्थिक नुकसान के अधिकांश अनुमान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराए गए 5 सितंबर तक के आंकड़ों पर आधारित हैं, लेकिन यह संख्या अभी भी संशोधन के अधीन है।

इस अभ्यास की अगुवाई करने वाली वित्त राज्य मंत्री आयशा पाशा ने कहा, हमने नई जानकारी के आलोक में आर्थिक नुकसान के अपने पहले के अनुमानों को 15 अरब डॉलर से 20 अरब डॉलर तक अपडेट कर दिया है। रिपोर्ट में यह भी दिखाया गया है कि बाढ़ से व्यापार घाटा 4 अरब डॉलर तक बढ़ सकता है और चालू खाता घाटे पर अतिरिक्त प्रभाव भी 4 अरब डॉलर से 5 अरब डॉलर के बीच होने का अनुमान है।

पाकिस्तान ग्लोबल वार्मिग का शिकार है, हालांकि इसका योगदान 1 फीसदी से भी कम है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 90 लाख से 1.2 करोड़ और लोग गरीबी रेखा से नीचे आ जाएंगे और 10 लाख से 20 लाख लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में 77.7 प्रतिशत अनौपचारिक श्रम महिलाओं का है, जिसमें 10 में से छह युवा महिलाएं कृषि क्षेत्र में केंद्रित हैं।

Check Also

भारतीय क्षेत्र के अंदर सड़कें क्यों बना रहा China?

शक्सगाम घाटी: भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने शक्सगाम घाटी में निर्माण कार्य को …