ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स में पाकिस्तान 7 पायदान नीचे गिरा

 

द ब्लाट न्यूज़ । मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में 2021-2022 की अवधि में पाकिस्तान सात पायदान नीचे गिरकर 192 देशों में 161वें स्थान पर आ गया है। यूएनडीपी की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

अनसर्टेन टाइम्स, अनसेटल्ड लाइव्स : शेपिंग आवर फ्यूचर इन ए ट्रांसफोर्मिंग वल्र्ड टाइटल वाली रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में औसत आयु 66.1 वर्ष है और स्कूली शिक्षा के प्रवेश की औसत उम्र 8 साल है। सकल प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय आय 4,624 डॉलर है। रिपोर्ट ने पहचान की है कि जलवायु परिवर्तन विश्व व्यवस्था को प्रभावित कर रहा है, जो पिछले कुछ वर्षों में हासिल की गई वृद्धि को पीछे धकेल रहा है।

ताजा एचडीआई रिपोर्ट में स्विट्जरलैंड सबसे आगे है, जबकि नॉर्वे और आइसलैंड दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण एशियाई देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका शामिल है। केवल पाकिस्तान और अफगानिस्तान (180वां स्थान) निम्न मानव विकास श्रेणी में हैं।

भूटान (127), बांग्लादेश (129), भारत (132) और नेपाल (143) मध्यम मानव विकास श्रेणी में हैं, और संकटग्रस्त श्रीलंका ने अपनी स्थिति में नौ अंकों का सुधार किया है, जो कि 73वें स्थान पर पहुंच गया है। वहीं मालदीव 90वें स्थान पर है। रिपोर्ट में पाया गया है कि सर्वे के वर्ष में लगभग 90 प्रतिशत देशों ने मानव विकास में उलटफेर को देखा है जिससे वैश्विक व्यवधान पैदा होते हैं।

द न्यूज ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, इन व्यवधानों के लिए जिम्मेदार दो प्रमुख कारक कोविड-19 महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध है। एचडीआई देशों के जीवन स्तर, स्वास्थ्य और शिक्षा के स्तर का एक पैमाना है। पिछले 30 वर्षों में यह पहली बार है जब अधिकतर देशों में मानव विकास लगातार दो वर्षों तक विपरीत रहा है।

 

 

 

Check Also

भारतीय क्षेत्र के अंदर सड़कें क्यों बना रहा China?

शक्सगाम घाटी: भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने शक्सगाम घाटी में निर्माण कार्य को …