रसोई में छिपा है प्राकृतिक तरीके से आपके बाल बढ़ाने का राज, इन चीजों का करें उपयोग

चमकदार, लंबे और खूबसूरत बाल हर किसी का सपना होते हैं. हमारे बाल काफी हद तक जेनेटिक्स पर निर्भर होते हैं, लेकिन उसकी उचित देखभाल से हम अपने सपने का बाल हासिल कर सकते हैं. इसके लिए बाजार में कई तरह के तेल, दवाइयां और प्रोडक्ट्स हैं. प्रोडक्ट्स बनानेवाली कंपनियों का दावा होता है कि उसके इस्तेमाल से बाल की गुणवत्ता बेहतर होती है और उसको बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है. लेकिन हमें नहीं पता उसमें मौजूद केमिकल्स का क्या साइड-इफेक्ट्स हो सकता है. जबकि आप आसानी से अपने उद्देश्य को प्राकृतिक नुस्खों से हासिल कर सकते हैं और उसका बहुत ज्यादा असर आपकी जेब पर भी नहीं पड़ेगा. अपने किचन में तलाश कीजिए, वहां आपको कई प्रकार के फूड्स मिल जाएंगे जो आपके बाल को स्वाभाविक तरीके से बढ़ने में मदद कर सकते हैं!

प्रोटीन से भरपूर डाइट- जानकारों का कहना है कि हमारे बाल 95 फीसद केराटिन प्रोटीन और 18 एमिनो एसिड से बने होते हैं.  इसलिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करने से अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. अंडे, चिकन, पोल्ट्री, दूध, पनीर, नट्स और योगर्ट प्रोटीन के शानदार स्रोत हैं और इसलिए उसका भरपूर मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए.

जौ का पानी- जौ आयरन और कॉपर में भरपूर होता है और जो रेड ब्लड सेल्स उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकता है और बाल के रोम को मजबूत बनाता है. आप बाल बढ़ाने के लिए छिली हुई जौ या मोती जौ का इस अद्भुत देसी नुस्खा से इलाज कर सकते हैं. जौ को गर्म पानी में उबाल लें, उसमें नमक डालें और लगभग आधा घंटा के लिए उबालें. चूल्हे से उतारकर नींबू का छिलका और शहद उसमें मिलाकर इस्तेमाल करें.

एलोवेरा का जूस- एलोवेरा के जूस में प्रोटियोलिटिक एंजाइम्स की अच्छी मात्रा जानी जाती है, जो मृत स्किन सेल्स और बालों के रोम को ठीक कर सकते हैं, जिसके नतीजे तेजी से बाल की बढ़ोतरी होती है. एलोवेला का एक ग्लास जूस शुरू करने के लिए दिन में पीने की सलाह दी जाती है.

Check Also

व्हाट्सएप में आने वाला ये कमाल का फीचर…

व्हाट्सएप पर समय-समय पर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर आते रहते हैं। अब जल्द ही …