ब्रिटिश सरकार घरेलू ऊर्जा कीमतों की सीमा तय करेगी:

 

द ब्लाट न्यूज़ । ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह ऊर्जा संकट से निपटने के लिए गैस और बिजली की कीमतों की सीमा तय करेंगी।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार घरों और व्यवसायों के लिए घरेलू ऊर्जा की कीमतों की सीमा तय करेगी। उन्होंने कहा कि दो साल की ‘‘ऊर्जा मूल्य गारंटी’’ का अर्थ है कि ताप और विद्युत के लिए औसत घरेलू बिल प्रतिवर्ष 2,500 पाउंड (2,872 डॉलर) से अधिक नहीं होगा।

ट्रस ने संसद में सांसदों को बताया कि बिजली बिल अक्टूबर से 3,500 पाउंड (4,000 डॉलर) तक बढ़ने के कई कारण थे। उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर रूस का हमला और कोविड-19 महामारी तथा ब्रेक्जिट के बाद आर्थिक झटकों के कारण बिल आसमान छू रहे हैं।

उन्होंने सांसदों से कहा, ‘‘हम इस देश को इस सर्दी और आगे भी इस संकट से उबारने के लिए प्रयास कर रहे हैं और उच्च कीमतों के मूल कारणों से निपट रहे हैं।’’

व्यवसाय और सार्वजनिक संस्थानों जैसे अस्पतालों और स्कूलों का भी सहयोग मिलेगा, लेकिन दो साल के बजाय छह महीने के लिए।

सरकार का कहना है कि यह सीमा ब्रिटेन की बढ़ती मुद्रास्फीति दर में चार से पांच प्रतिशत अंक की कटौती करेगी। जुलाई में मुद्रास्फीति 10.1 प्रतिशत पर पहुंच गई थी और वर्ष के अंत से पहले इसके 13 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान है।

विपक्षी दल लेबर पार्टी का कहना है कि इसका मतलब ब्रिटिश करदाताओं को बिल जमा करना होगा।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ऊर्जा को ‘हथियार’ बना रहे हैं : अमेरिका

वाशिंगटन, 08 सितंबर (वेब वार्ता)। अमेरिका का आरोप है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने ऊर्जा संसाधनों का “हथियार’’ के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे एक दिन पहले पुतिन ने धमकी दी थी कि अमेरिका तेल के दामों की सीमा निर्धारित करने के अपने कदम को अगर आगे बढ़ाता है तो वह पश्चिमी देशों को हर तरह का ऊर्जा निर्यात बंद कर देंगे।

पुतिन ने बुधवार को धमकी दी कि अगर वह (अमेरिका) रूसी निर्यात की कीमतों को सीमित करने की कोशिश करता है तो रूस पश्चिम को ऊर्जा आपूर्ति में पूरी तरह से कटौती करेगा।

उन्होंने यह भी कहा था कि यूक्रेन में अपने लक्ष्यों को हासिल करने तक रूस वहां सैन्य कार्रवाई जारी रखेगा।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरन ज्यां पियरे ने बुधवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यह दर्शाता है कि पुतिन अपने शब्दों व कृत्यों से ऊर्जा को फिर से हथियार बना रहे हैं। लेकिन राष्ट्रपति (जो बाइडन) और हमारे यूरोपीय साझेदारों ने पहले ही इस रणनीति का पूर्वानुमान लगा लिया था। हमने इसे भांप लिया था और हम महीनों से इसकी तैयारी कर रहे थे। हमने विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से बात की है कि यह मूल्य सीमा कैसी हो सकती है।”

पिछले हफ्ते जी-7 के वित्त मंत्रियों ने तेल बिक्री से रूस की आय को सीमित करने के लिए एक प्रणाली तैयार करने का वादा किया था। तेल की बिक्री से होने वाली आय का उपयोग यूक्रेन की रूस के खिलाफ युद्ध में मदद के लिए किया जा सकता है।

दुनिया के सात सबसे अधिक औद्योगीकृत देशों के इस कदम का उद्देश्य वैश्विक ऊर्जा कीमतों में वृद्धि पर यूक्रेन युद्ध के प्रभाव को सीमित करना है।

 

चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 86 हुई

चेंगदू, 08 सितंबर (वेब वार्ता)। चीन के दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत के लुडिंग काउंटी में सोमवार को आए 6.8 तीव्रता वाले भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 86 पर पहुंच गई जबकि 35 लोग अब भी लापता हैं।
स्थानीय अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। राहत एवं बचाव मुख्यालय ने कहा कि गुरुवार दोपहर तक गंजी तिब्बती स्वायत्त प्रान्त में 50 और याआन शहर में 36 अन्य लोगों की मौत हो चुकी है।
चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर के अनुसार सोमवार को दोपहर बाद 12.52 बजे गंजी के लुडिंग काउंटी में भूकंप आया। भूकंप के कारण बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ।

 

महारानी एलिजाबेथ का डॉक्टरों की निगरानी में उपचार

लंदन, 08 सितंबर (वेब वार्ता)। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का स्कॉटलैंड के बाल्मोरल में डॉक्टरों की निगरानी में उपचार चल रहा है।
बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा, “आज सुबह आगे के मूल्यांकन के बाद महारानी के डॉक्टर उनकी स्वास्थ्य के लिए चिंतित हैं और उन्हें चिकित्सकीय देखरेख में रहने की सलाह दी है।”
क्लेरेंस हाउस और केंसिंग्टन पैलेस ने कहा कि प्रिंस चार्ल्स, उनकी पत्नी कैमिला और प्रिंस विलियम महारानी का हालचाल लेने बालमोरल जा रहे हैं।
डॉक्टरों द्वारा आराम करने की सलाह दिए जाने के बाद 96 वर्षीय महारानी ने बुधवार रात अपनी प्रिवी काउंसिल की बैठक स्थगित कर दी।
निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे को स्वीकार करने के बाद, महारानी ने मंगलवार को अपने 70 साल के शासनकाल में पहली बार, बालमोरल में सुश्री लिज ट्रस को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया।

Check Also

भारतीय क्षेत्र के अंदर सड़कें क्यों बना रहा China?

शक्सगाम घाटी: भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने शक्सगाम घाटी में निर्माण कार्य को …