ब्लिंकन ने यूरोप के लिए दो अरब अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता की घोषणा की

 

द ब्लाट न्यूज़ । अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बृहस्पतिवार को कीव की अघोषित यात्रा की। इस बीच, बाइडन प्रशासन ने रूस से चुनौतियों का सामना कर रहे यूक्रेन और अन्य यूरोपीय देशों के लिए दो अरब अमेरिकी डॉलर की नयी सैन्य सहायता की घोषणा की।

ब्लिंकन ने यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि बाइडन प्रशासन ने अमेरिकी कांग्रेस (संसद) को यूक्रेन और उसके 18 ऐसे पड़ोसी देशों को दो अरब डॉलर की दीर्घकालिक सैन्य सहायता उपलब्ध कराने की अपनी मंशा से वाकिफ कराया है, जो “भविष्य में रूसी आक्रमण के प्रति सबसे संवेदनशील देशों” में शामिल हैं। यूक्रेन के इन पड़ोसी देशों में उत्तर एटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देश और क्षेत्रीय सुरक्षा साझेदार भी शामिल हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया कि कांग्रेस की मंजूरी के बाद एक अरब डॉलर की मदद यूक्रेन को उपलब्ध कराई जाएगी, जबकि बाकी राशि अल्बानिया, बोस्निया, बुल्गारिया, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, जॉर्जिया, यूनान, कोसोवो, लातविया, लिथुआनिया, मोल्दोवा, मोंटेनेग्रो, उत्तरी मैसेडोनिया, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया और स्लोवेनिया जैसे देशों के बीच बांटी जाएगी।

विभाग ने कहा कि यह राशि नाटो के साथ सैन्य एकजुटता बढ़ाकर और ‘रूसी प्रभाव व आक्रामकता’ से निपटकर ‘अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए उभरते खतरों का मुकाबला करने’ में संबंधित देशों की मदद करेगी।

विदेश विभाग ने कहा, “यह सहायता एक लोकतांत्रिक, संप्रभु और स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में यूक्रेन के भविष्य के साथ-साथ पूरे क्षेत्र में सहयोगियों और भागीदारों की सुरक्षा के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है।”

यह सहायता बृहस्पतिवार को जर्मनी में एक सम्मेलन के दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन द्वारा सिर्फ यूक्रेन के लिए घोषित 67.5 करोड़ डॉलर की अतरिक्त सैन्य सहायता से इतर है।

उस सहायता पैकेज में हॉवित्जर, तोपखाना आयुध, सैन्य वाहन, बख्तरबंद एम्बुलेंस, टैंक रोधी प्रणाली और अन्य हथियार व साजोसामान शामिल हैं।

ऑस्टिन ने कहा, “युद्ध अपने एक महत्वपूर्ण चरण में है। यूक्रेनी सेना ने देश के दक्षिणी हिस्से में अपनी जवाबी कार्रवाई की शुरुआत की है। अब हम युद्ध के मैदान में अपने साझा प्रयासों की सफलता स्पष्ट रूप से देख रहे हैं।”

उन्होंने ‘यूक्रेन डिफेंस कॉन्टैक्ट ग्रुप’ की बैठक में कहा, “युद्ध का चेहरा बदल रहा है और इस संपर्क समूह का मिशन भी।” इस बैठक में नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग और यूक्रेन के रक्षा मंत्री के साथ-साथ सहयोगी देशों के अधिकारी भी शामिल हुए।

ऑस्टिन के साथ बैठक के इतर जर्मनी और नीदरलैंड के रक्षा मंत्रियों ने कहा कि दोनों देश यूक्रेन के सैनिकों को बारूदी सुरंगों के साथ-साथ उपकरण नष्ट करने का प्रशिक्षण देंगे।

उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण जर्मनी में दिया जाएगा। जर्मनी और नीदरलैंड ने इससे पहले यूक्रेन को हॉवित्जर भेजे थे।

बाइडन के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से बृहस्पतिवार तक यूक्रेन को अमेरिका से कुल 15.2 अरब डॉलर की सैन्य सहायता मिल चुकी है।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि नयी प्रतिबद्धताओं का उद्देश्य यह दिखाना है कि रूसी आक्रमण से निपटने के लिए यूक्रेन को वाशिंगटन का अटूट समर्थन हासिल है।

कीव में यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से मिलने से पहले ब्लिंकन ने अमेरिकी दूतावास और नेशनल स्पेशलाइज्ड चिल्ड्रन हॉस्पिटल ओहमतदित का दौरा किया, जहां उन्होंने खेरसॉन शहर की छह वर्षीय मैरीना सहित अन्य बच्चों की स्थिति का जायजा लिया, जो रूसी बमबारी में घायल हुए हैं।

अस्पताल की लॉबी में ब्लिंकन ने जैक रसेल नस्ल के कुत्ते ‘पैट्रन’ से भी मुलाकात की, जिसने रूसी सेनाओं द्वारा बिछाई गई 200 से अधिक बारूदी सुरंगों का पता लगाने में यूक्रेनी बलों की मदद की थी।

ब्लिंकन अपने घुटने के बल बैठे, पैट्रन की पीठ थपथपाई और उसे यह कहते हुए खाने की कई पसंदीदा चीजें भेंट कीं कि वह एक ‘विश्व प्रसिद्ध’ कुत्ता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने अस्पताल में भर्ती बच्चों के अभिभावकों से कहा कि ‘आपके बच्चों का साहस दुनियाभर में एक बहुत मजबूत संदेश भेजता है।’

 

 

Check Also

भारतीय क्षेत्र के अंदर सड़कें क्यों बना रहा China?

शक्सगाम घाटी: भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने शक्सगाम घाटी में निर्माण कार्य को …