हरित ऊर्जा वैल्यू चेन पर अदाणी समूह करेगा 70 अरब डॉलर का निवेश : गौतम अदाणी

 

द ब्लाट न्यूज़ । विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले अदाणी समूह जलवायु परिवर्तन से हाे रहे नुकसान को कम करने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है और दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत हरित ऊर्जा वैल्यू चेन के निर्माण परप 70 अरब डॉलर का निवेश करने की तैयारी कर रहा है।
अदाणी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने आज यहां यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा आयोजित इंडिया आइडियाज शिखर सम्मेलन में यूएसआईबीसी ग्लोबल लीडरशिप पुरस्कार से सम्मानित किये जाने के मौके पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि पहला और सबसे महत्वपूर्ण, जलवायु परिवर्तन है। विकसित राष्ट्रों द्वारा विकासशील देशों का समर्थन करने के बारे में बहुत सारी बातें हुई हैं, लेकिन इस क्षेत्र में तत्काल भागीदारी के संदर्भ में और भी बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। हमारे ग्रह को ठंडा करना, समान रूप से आवश्यक है और यह अगले कई दशकों में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक हो सकता है। यूएस क्लाइमेट बिल को कानून में हस्ताक्षर करने के साथ, हमारे दोनों देशों को इस बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन से लाभान्वित होने के लिए, एक तंत्र खोजना होगा। सरकारों ने अपने हिस्से का काम किया है, अब व्यवसायों का काम सहयोग करने का तरीका खोजना है।
उन्होंने कहा “इस प्रयास के लिए उनका समूह पहले ही 70 अरब डॉलर की प्रतिबद्धता जता चुका है। यह हमें भारत में तीन गीगा फैक्ट्रियों का निर्माण करने में मदद करेगा, जो दुनिया की सबसे इंटीग्रेटेड ग्रीन-एनर्जी वैल्यू चेन्स में से एक है। यह पॉलीसिलिकॉन से सौर मॉड्यूल तक, विंड टर्बाइन के पूर्ण निर्माण और हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र के निर्माण तक फैला होगा। परिणामस्वरूप, हम अपनी मौजूदा 20 जीडब्ल्यू क्षमता के साथ-साथ 3 मिलियन टन हाइड्रोजन जोड़ने के लिए अतिरिक्त 45 जीडब्ल्यू रिन्यूएबल एनर्जी उत्पन्न करेंगे, जो सभी 2030 से पहले पूरे हो जाएंगे। यह वैल्यू चैन, हमारे देश की जिओपॉलिटिकल जरूरतों के साथ, पूरी तरह से स्वदेशी और पंक्तिबद्घ होगी। हालांकि, मेरा मानना है कि हम अमेरिका में उन कंपनियों के समर्थन से अपने लक्ष्यों को और तेज कर सकते हैं जो हमारे साथ काम करने को तैयार हैं। हम दोनों लाभ के लिए खड़े हैं।”
उन्होंने कहा कि इसके बाद सेमीकंडक्टर क्षेत्र है। हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां अर्थव्यवस्था के लगभग सभी क्षेत्रों के लिए सेमीकंडक्टर आवश्यक हैं। रुस यूक्रेन के बीज जारी युद्ध ने ही इस मान्यता को गति दी है। पूंजीवाद का विरोधाभास यह है कि भारत लाखों इंजीनियरों के लिए सबसे अच्छा वैश्विक पूल बना हुआ है, विशेष रूप से अमेरिकी कंपनियों के लिए, लेकिन व्यवसायों के लिए प्राथमिक मूल्यवर्द्धि, भारत के बाहर होती है। सेमीकंडक्टर उद्योग दुनिया में कहीं और की तुलना में भारत में अधिक इंजीनियरों के साथ एक उत्कृष्ट उदाहरण है, लेकिन बावजूद इसके, भारत में कोई सेमीकंडक्टर प्लांट नहीं है। भारत ग्लोबल सप्लाई चैन पर निर्भर नहीं रह सकता है जो सेमीकंडक्टर राष्ट्रवाद पर आधारित हैं और उन्हें टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के साथ अमेरिकी समर्थन की आवश्यकता होगी।
श्री अदाणी ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का उल्लेख करते हुये कहा “ हमने देखा कि जिस तरह से कोविड-19 महामारी के दौरान राष्ट्रीय प्राथमिकताओं ने अपनी जगह बनाई और टीकों की उपलब्धता वोटों और पूंजीवाद का खेल बन गई। डिग्लोबलाइजेशन शब्द को महामारी के परिणामस्वरूप हुए विभाजनों के कारण प्रमुखता मिली है। यह देखते हुए कि यह अविश्वास पैदा करता है, हमें इसे फिर कभी नहीं होने देना है। हमारे देशों के बीच वैक्सीन सहयोग हमारी प्राथमिकता सूची में उच्च होना चाहिए और इसे पारस्परिक ढंग से लाभकारी तरीके से औपचारिक रूप देने की आवश्यकता है। इसी तरह, रक्षा और साइबर दो महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जिन पर अमेरिका और भारत को काम करना चाहिए। इन क्षेत्रों में सहयोग,

विश्वास से आता है। भारत को इन दोनों क्षेत्रों में समर्थन की जरूरत है और इस समय, हम केवल सतह को छूने का काम कर रहे हैं। ये दो आवश्यक क्षेत्र हैं जहां हमारी भागीदारी को पारस्परिक विश्वास का निर्माण करने में सक्षम होने के लिए टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का विस्तार करना चाहिए।”
उन्होंने कहा “ अगर हम 2050 तक तेजी से आगे बढ़ते हैं, तो अमेरिका और भारतीय जीडीपी का संयुक्त मूल्य 70 ट्रिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। यह वैश्विक अर्थव्यवस्था का 35-40 प्रतिशत हिस्सा बनाएगा। 2050 तक, दोनों देशों की संयुक्त जनसंख्या 2 अरब से अधिक हो जाएगी और वैश्विक जनसंख्या का लगभग 20 प्रतिशत होगी। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे दोनों देशों की संयुक्त औसत आयु अभी की तरह 2050 में भी 40 वर्ष से कम होगी। यूरोप और चीन के साथ इसकी तुलना करें तो यूरोप में औसत आयु पहले से ही 44 है और चीन में यह 40 वर्ष है।

 

 

Check Also

नोटबंदी से हुआ ये फायदा…

नई दिल्ली : भारत सरकार ने साल 2016 के नवंबर महीने में 500 और 1000 …