रूस के लिए मुसीबत बने ईरान निर्मित ड्रोन : अमेरिका

 

द ब्लाट न्यूज़ । यूक्रेन युद्ध में इस्तेमाल के लिए रूस को तेहरान से इस महीने हासिल ईरान निर्मित ड्रोन में तकनीकी समस्या आ रही है। बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने सोमवार को यह दावा किया।

अधिकारियों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर अमेरिकी खुफिया विभाग का आकलन साझा किया, लेकिन उन्होंने ईरानी ड्रोन की ‘विफलताओं’ का विवरण नहीं दिया। अधिकारियों के मुताबिक, अमेरिका का आकलन है कि तेहरान ने सैकड़ों ईरानी मानव रहित ड्रोन (यूएवी) हासिल करने की रूसी योजना के तहत मास्को को इस महीने मोहाजर-6 और शहीद शृंखला के कई यूएवी उपलब्ध कराए हैं।

‘एसोसिएटेड प्रेस’ ने पिछले हफ्ते खबर दी थी कि अमेरिका द्वारा ईरान को रूस को ड्रोन विमानों की आपूर्ति न करने की चेतावनी देने के बावजूद मास्को को हाल-फिलहाल में तेहरान से सैकड़ों यूएवी हासिल हुए हैं। इन ड्रोन विमानों का इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में किया जा सकता है। ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने सबसे पहले खबर दी है कि रूस को ईरानी ड्रोन के साथ तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि रूसी संचालक इन ड्रोन विमानों के इस्तेमाल की विधि सीखने के लिए ईरान में प्रशिक्षण ले रहे हैं, जो यूक्रेन युद्ध में हवा से सतह पर हमले करने, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध छेड़ने और लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम हैं।

बाइडन प्रशासन ने पिछले महीने उपग्रह से लिए गए कुछ चित्र जारी किए थे, जिनसे संकेत मिलता था कि रूसी अधिकारियों ने ईरानी ड्रोन का जायजा लेने के लिए आठ जून और पांच जुलाई को ईरान के काशान वायुसैनिक अड्डे का दौरा किया था। उस समय, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने जोर देकर कहा था कि बाइडन प्रशासन को ‘जानकारी मिली है कि ईरान सरकार रूस को सैकड़ों यूएवी मुहैया कराने की तैयारियों में जुटी है।’

यूक्रेन में अपने विशेष सैन्य अभियान को लेकर आपूर्ति शृंखला पर प्रतिबंधों का सामना कर रहे रूस ने हथियारों की खरीद के लिए एक प्रमुख भागीदार ईरान की तरफ रुख किया है। अधिकारियों ने कहा कि ईरान के एक वायुसैनिक अड्डे पर इस महीने कई मौकों पर मास्को को आपूर्ति के लिए रूसी विमान में यूएवी उपकरणों की लोडिंग करते हुए देखा गया है।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि प्रशासन के पास इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि ड्रोन की आपूर्ति की जा चुकी है या नहीं। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने ‘ऐसा कुछ भी नहीं देखा है, जिससे उसे राहत की अनुभूति होती हो’ या फिर ‘जिससे खरीद और वितरण की प्रक्रिया के जारी रहने या बंद होने के संकेत मिलते हों।’

ईरान के विदेश मंत्री होसैन-अमीर अब्दुल्लाहियन ने पिछले महीने कहा था, “मास्को और तेहरान के बीच कई तरह का सहयोग है, जिसमें रक्षा क्षेत्र में साझेदारी भी शामिल है। लेकिन हम यूक्रेन युद्ध में शामिल किसी भी पक्ष की मदद नहीं करेंगे, क्योंकि हमारा मानना है कि इसे रोकने की जरूरत है।”

 

 

Check Also

चंद्रमा मिशन पर नहीं दिखा पाकिस्तान का झंडा…

पाकिस्तान: पाकिस्तान की मीडिया में इस समय पाकिस्तानी चंद्रयान की खूब चर्चा हो रही है, …