इराक में संघर्ष में 15 लोग मारे गये, 350 से अधिक घायल

 

द ब्लाट न्यूज़ । इराक की राजधानी बगदाद में इराकी सुरक्षा बलों और एक शक्तिशाली शिया धर्मगुरु के समर्थकों के बीच लड़ाई कम से कम 15 लोग मारे गये हैं और करीब 350 अन्य घायल हो गये हैं। अशांति के हालत को देखते हुए देश भर में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि मुक्तादा अल-सदर के वफादार प्रदर्शनकारियों द्वारा राष्ट्रपति भवन पर धावा बोलने के बाद सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। सदर के राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा के बाद सोमवार की हिंसा भड़क गई थी जो रात भर चली। ईरान ने इराक से सटी अपनी सभी सीमाओं को बंद कर दिया है और कुवैत ने अपने नागरिकों से तुरंत देश छोड़ने का आग्रह किया है।

 

बीबीसी ने कहा कि इराक के कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने लोगों से शांति का आह्वान किया है और सेना ने कई अन्य शहरों में अशांति के बाद देशव्यापी कर्फ्यू की घोषणा की है। दोनों पक्षों के बीच कल रात भर सड़कों गोलीबारी हुयी। इस दौरान बड़े विस्फोटकों से भी हमले हुए। यह हाल के वर्षों में इराकी राजधानी में हिंसा की यह सर्वाधिक भीषण घटना है। बीबीसी ने कहा कि अधिकांश लड़ाई शहर के ग्रीन ज़ोन के आसपास केंद्रित है जहां सरकारी इमारतें और विदेशी दूतावास स्थित हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि हिंसा शांति ब्रिगेड, सदर के प्रति वफादार मिलिशिया और इराकी सेना के सदस्यों के बीच हुई।

बीबीसी ने एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के हवाले से बताया, “डॉक्टरों ने दावा किया कि सदर के 15 समर्थकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और लगभग 350 अन्य प्रदर्शनकारी घायल हो गए।” संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह इराक की घटनाओं से चिंतित हैं और उन्होंने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया। सदर के सहयोगी, कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने कैबिनेट की बैठकों को निलंबित कर दिया है और प्रभावशाली मौलवी से हस्तक्षेप करने और हिंसा को रोकने का अनुरोध किया है।

 

Check Also

पाकिस्तान : गिर गई बस, 20 लोगों की मौत..

पेशावर। उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में शुक्रवार को एक यात्री बस के पहाड़ी रास्ते से फिसलकर गहरी …