पाकिस्तान ने अमेरिकी ड्रोन के लिए हवाई क्षेत्र मुहैया कराया : तालिबान

 

 

द ब्लाट न्यूज़ । तालिबान के रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब मुजाहिद ने रविवार को पाकिस्तान पर अमेरिका को ड्रोन अभियानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र मुहैया कराने का आरोप लगाया और पड़ोसी देश से ऐसा करने से बाज आने को कहा।

उन्होंने काबुल में एक टेलीविजन संवाददाता सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा, वे [अमेरिकी विमान] हम तक पहुंचने के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं। हम पाकिस्तान से हमारे खिलाफ अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करने की मांग करते हैं।

डीपीए समाचार एजेंसी ने बताया कि याकूब दिवंगत तालिबान संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे हैं और उन्हें तालिबान का दूसरा सबसे शक्तिशाली सैन्य नेता माना जाता है। उन्होंने कहा कि पिछले साल जब अमेरिकी अफगानिस्तान से वापस लौटे, तो देश का रडार सिस्टम नष्ट हो गया था, लेकिन खुफिया सूत्रों का कहना है कि अमेरिकी ड्रोन पाकिस्तान से प्रवेश कर रहे थे, जिसे याकूब ने स्पष्ट उल्लंघन बताया। हालांकि वाशिंगटन और इस्लामाबाद ने टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इस महीने की शुरूआत में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की कि काबुल के राजनयिक एन्क्लेव में अमेरिकी ड्रोन हमले में अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी मारा गया। तालिबान ने हमले की निंदा की और कहा कि उनके नेतृत्व को उसकी मौजूदगी की जानकारी नहीं है। याकूब ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि तालिबान अभी भी अल-जवाहिरी की हत्या की जांच कर रहा है।

तालिबान, जिस पर अल-कायदा के साथ संबंध बनाए रखने का आरोप है, ने अगस्त 2021 में अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो बलों की वापसी के बाद सत्ता वापस ले ली। तब से किसी भी देश ने आधिकारिक तौर पर उनकी वास्तविक सरकार को मान्यता नहीं दी है।

 

 

Check Also

राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी-7 नेताओं की बुलाई बैठक…

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की …