जियो 5जी में मिलेगी फाइबर जैसी तेज इंटरनेट स्पीड

 

द ब्लाट न्यूज़ । रिलायंस समूह की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो अपनी 5जी सेवा में फाइबर केबल जितनी स्पीड उपलब्ध करा सकती है जिसके 4जी सेवा के मुकाबले 20 गुना अधिक होने की उम्मीद है। इस कड़ी में कंपनी ने बड़े पैमाने पर 5जी से जुड़े ऐप्स और सेवाओं के लिए परीक्षणों को पूरा कर लिया है। जियो ने सोमवार को एक बयान में कहा कि कंपनी के एनहांस्ड मोबाइल ब्राडबैंड (ईएमबीबी) के जरिए ग्राहकों को फाइबर जैसी स्पीड मिलेगी। परीक्षणों में स्पीड 1जीबीपीएस तक मापी गयी थी।

कंपनी ने कहा कि ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन पर कहीं भी और कभी भी कम से कम 50 से 100 एमबी की स्पीड मिलेगी जो आदर्श स्थिति में इससे अधिक हो सकती है। इससे ग्राहक यूजर्स 8के वीडियो स्ट्रीमिंग, क्लाउड गेमिंग, जियो ग्लास, हेल्थकेयर सेगमेंट में 5जी रोबोटिक्स, रियल टाइम इमर्सिव वर्चुअल रियलिटी मीटिंग, 5जी कनेक्टिड ड्रोन्स, वर्चुअल शॉपिंग और स्मार्ट होम्स सेवा का आनंद ले पाएंगे।

कंपनी ने दिल्ली, मुंबई, कोलकत्ता, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ, अहमदाबाद और जामनगर में हुए इन परीक्षणों का डेटा दूरसंचार विभाग, टेलीकॉम इंजिनियरिंग सेंटर और वायरलेस प्लानिंग एंड कॉर्डिनेशन जैसी संस्थाओं के साथ साझा किए हैं। जियो ने 26 जुलाई से शुरू होने वाली 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में सबसे अधिक बयाना राशि जमा कराई है।

 

Check Also

भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की हुई धोखाधड़ी

RTI Exclusive: भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी …