एमटीएनएल के नाम और लोगो का दुरुपयोग करके साइबर धोखाधड़ी की जा रही है : दिल्ली पुलिस

 

द ब्लाट न्यूज़ । दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को कहा कि महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के नाम और लोगो का दुरुपयोग कर लोगों के साथ ठगी करने की घटनाएं बढ़ रही हैं और मोबाइल ग्राहकों से आगाह किया कि वे व्हाट्सऐप पर “अपने ग्राहक को जानो’ (केवाईसी) अपडेट के लिए आने वाले संदेशों के झांसे में नहीं आएं।

पुलिस ने ट्विटर पर बताया कि एमटीएनएल व्हाट्सऐप पर केवाईसी सत्यापन नहीं करता है और लोगों को सलाह दी कि ऐसे धोखा देने वाले संदेशों का जवाब नहीं दें।

पुलिस ने कहा, “अगर आप को ऐसा संदेश मिलता है: ‘प्रिय ग्राहक, आपका एमटीएनएल सिम कार्ड, आधार, ई-केवाईसी को निलंबित कर दिया गया है। आपका सिम कार्ड 24 घंटे में ब्लॉक कर दिया जाएगा। फौरन कॉल करें।’ तो सतर्क हो जाएं।”

पुलिस ने कहा, “सावधान! एमटीएनएल के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर साइबर धोखाधड़ी की जा रही है और धोखाधड़ी की घटनाएं बढ़ रही हैं।”

उसने कहा, “बदमाश मोबाइल ग्राहकों को व्हासट्ऐप पर केवाईसी अपडेट कराने के लिए संदेश भेजते हैं और इस बहाने से गुप्त सूचना प्राप्त करते हैं।”

दिल्ली पुलिस ने लोगों से ऐसा संदेश मिलने पर निजी जानकारी साझा नहीं करने की अपील की और यह भी कहा कि वह असत्यापित लिंक पर क्लिक न करें।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को ऐसी कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं करनी चाहिए जो संदेहास्पद हो।

पुलिस ने कहा कि अगर इस तरह का कोई साइबर अपराध होता है तो पीड़ित को 1930 पर या नज़दीकी साइबर थाने में इसकी सूचना देनी चाहिए।

 

Check Also

Weather: दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार…

Weather: उत्तर पश्चिम भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है। अधिकांश क्षेत्रों में आसमान से …