आईसीयू के बाहर बच्चे के जन्म का मामला: डीसीडब्ल्यू ने सफदरजंग अस्पताल को नोटिस जारी किया

 

द ब्लाट न्यूज़ । दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने मंगलवार को यहां स्थित सफदरजंग अस्पताल को एक नोटिस जारी किया। एक महिला ने सफदरजंग अस्पताल की आपातकालीन इकाई के बाहर बच्चे को जन्म दिया था जिसे केंद्र द्वारा संचालित अस्पताल में कथित तौर पर भर्ती नहीं किया गया था। डीसीडब्ल्यू ने अस्पताल को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है।

सोशल मीडिया पर महिला द्वारा बच्चे को जन्म देने का एक वीडियो वायरल होने के बाद यह कार्रवाई की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस मामले में अस्पताल से रिपोर्ट मांगी है।

वीडियो में कुछ महिलाएं प्रसव के दौरान गर्भवती महिला को साड़ी से ढककर खड़ी दिख रही हैं। मौके पर कुछ नर्सें भी नजर आ रही हैं। महिला के परिजन यह आरोप लगाते सुने गए कि अस्पताल ने सोमवार को महिला को भर्ती नहीं किया और उसने आपातकालीन विभाग के बाहर रात बितायी।

सूत्रों के मुताबिक अस्पताल ने भी घटना की जांच शुरू कर दी है।

दिल्ली महिला आयोग ने कहा कि वीडियो का स्वत: संज्ञान लेते हुए, उसने सफदरजंग अस्पताल को एक नोटिस जारी करके उसकी जांच रिपोर्ट और कथित चिकित्सकीय लापरवाही के लिए उसके कर्मचारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण मांगा है।

आयोग ने कहा कि उसने 25 जुलाई तक अस्पताल से की गई कार्रवाई की रिपोर्ट भी मांगी है।

आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि जाने-माने सरकारी अस्पताल द्वारा मरीज को भर्ती नहीं किए जाने की घटनाएं सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं पर आम आदमी के विश्वास को कमतर करती हैं। उन्होंने कहा कि सफदरजंग अस्पताल को नोटिस जारी किया गया है और अस्पताल प्रशासन से मामले में जवाबदेही तय करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि यह घटना शर्मनाक है और लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाए जाने चाहिए।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पश्चिम) मनोज सी ने कहा कि गाजियाबाद के खेड़ा की रहने वाली महिला और उसके बच्चे को अब अस्पताल में भर्ती कराया गया है और दोनों स्वस्थ हैं। उन्होंने कहा कि स्त्री रोग विभाग के एक वरिष्ठ चिकित्सक की देखरेख में उसका इलाज किया जा रहा है।

 

 

Check Also

Weather: दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार…

Weather: उत्तर पश्चिम भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है। अधिकांश क्षेत्रों में आसमान से …