भागवत सत्य साई यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को करेंगे संबोधित

 

द ब्लाट न्यूज़ । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत बुधवार को कर्नाटक में श्री सत्य साई यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस के प्रथम दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। यह विश्वविद्यालय आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आने वाले पहली पीढ़ी के ग्रामीण शिक्षार्थियों को पूर्णतया निःशुल्क शिक्षा प्रदान करता है।

विश्वविद्यालय की ओर से, श्री भागवत 1974 और 1998 में भारत के शांतिपूर्ण परमाणु परीक्षणों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले परमाणु भौतिक विज्ञानी डॉ आर चिदंबरम, इसरो के पूर्व प्रमुख के कस्तूरीरंगन और क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर सहित छह प्रतिष्ठित नागरिकों को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से लगभग 40 किलोमीटर दूर सत्य साई विश्वविद्यालय के मुद्दनहल्ली परिसर में मानद डॉक्टरेट प्रदान करेंगे।

विश्वविद्यालय के संस्थापक सद्गुरु मधुसूदन साई ने एक वक्तव्य में बताया कि 13 जुलाई को उनके परिसर में पहले दीक्षांत समारोह में डॉ भागवत का आतिथ्य करना लिए सम्मान की बात होगी। समारोह में वह विज्ञान, अंतरिक्ष, परमाणु प्रौद्योगिकी, संगीत, खेल और सामाजिक विकास के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले छह प्रतिष्ठित भारतीय नागरिकों को डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान करेंगे।

सद्गुरु मधुसूदन साई के वक्तव्य में कहा गया है कि संघ प्रमुख वैदिक शिक्षा प्रदान करने वाले परिसर के एक विद्यालय- वेद गुरुकुलम् का भी अवलोकन करेंगे। विश्वविद्यालय ने प्रतिष्ठित भारतीय नागरिकों जैसे एक प्रख्यात परमाणु भौतिक विज्ञानी पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित डॉ चिदंबरम को सम्मानित करने के लिए चुना है, जिन्होंने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (1990), राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग और अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग में शीर्ष पदों पर भी कार्य किया है।

जियोसिंक्रोनस उपग्रह प्रक्षेपण के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इसरो के पूर्व प्रमुख डॉ के कस्तूरीरंगन और विश्व स्तर पर संसार के शीर्ष क्रिकेटरों और कमेंटेटरों में से एक प्रख्यात क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर, प्रख्यात संगीतविद् और पद्म पुरस्कार से सम्मानित एम वेंकटेश कुमार, असम की प्रख्यात पर्यावरणविद् पूर्णिमा देवी बर्मन को सी श्रीनिवास के साथ मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया जाएगा।

श्री सत्य साई यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस, श्री सत्य साई लोक सेवा गुरुकुलम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस का उच्च शिक्षा खंड है जो कर्नाटक के 20 जिलों, तेलंगाना में एक जिले और तमिलनाडु में एक जिले में स्थित 27 परिसरों में फैला हुआ है। संस्थान का मुख्य उद्देश्य प्राचीन भारतीय आदर्शों की नींव पर उच्च गुणवत्तायुक्त मानवीय मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रदान करना है। विश्वविद्यालय में सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आध्यात्मिक शिक्षा और भौतिक शिक्षा के बीच, अथवा जीवन के साधनों और जीवन के अंतिम लक्ष्य के बीच एक पूर्ण संतुलन पर बल दिया जाता है।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …