हली वर्चुअल आई2यू2 शिखर बैठक में भाग लेंगे मोदी

 

द ब्लाट न्यूज़ । भारत इजरायल, अमेरिका एवं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के गठबंधन आई2यू2 की 14 जुलाई को होने वाली पहली वर्चुअल बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करेंगे।
बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन, इजरायल के प्रधानमंत्री याइर लैपिड और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नाह्यान भी भाग लेंगे। मुख्यत: आर्थिक विषयों पर सहयोग पर आधारित इस आई2यू2 गठजोड़ ने गत वर्ष 18 अक्टूबर को चारों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में आकार लिया था। शेरपा स्तर पर चारों देशों के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्रों में आदान प्रदान बढ़ाने को लेकर वार्तालाप होता रहा है।
यह गठबंधन मुख्यत: छह क्षेत्रों – पानी, ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य एवं खाद्य सुरक्षा में संयुक्त निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है। इन क्षेत्रों में निजी पूंजी निवेश एवं ढांचागत क्षेत्रों में आधुनिकीकरण, उद्योगों के लिए न्यूनतम कार्बन उत्सर्जन वाले उपाय, सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार और नवीनतम एवं प्रदूषण रहित प्रौद्योगिकी के विकास के लिए काम किया जाएगा। इस बैठक में नेताओं के बीच आई2यू2 फ्रेमवर्क के अंतर्गत संभावित संयुक्त परियोजनाओं पर चर्चा होगी और इसके साथ ही व्यापार एवं निवेश को लेकर आर्थिक साझीदारी मजबूत बनाने के उपायों पर भी बात होगी।

 

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …