नए मतदाताओं का नाम शत प्रतिशत जोडें,स्पीड पोस्ट से भेजें पहचान पत्र : अजय शुक्ला

झांसी । मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने योजना भवन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष से मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्वाचक नियमावलियों के सम्बंध में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। निर्देश दिये कि नए मतदाताओं का नाम शत प्रतिशत रूप से सम्मिलित किया जाए।

इसके साथ ही मतदाता सूची से मृतक मतदाता एवं निर्वाचन क्षेत्र से बाहर निवास करने वाले मतदाताओं के नाम हटाये जाने की भी काम भी करते हुए शुद्ध रूप से मतदाता सूची तैयार करायी जाए। शुद्ध एवं स्वस्थ मतदाता सूची के माध्यम से ही शांतिपूर्ण, स्वच्छता व पारदर्शिता से निर्वाचन संपन्न कराना संभव है।

उन्होंने कहा कि नए मतदाताओं को पहचान पत्र स्पीड पोस्ट से भेजे जाएंगे। इस सम्बंध में सम्बंधित मतदाता का सही नाम, पता फॉर्म में अंकित किया जाए, जिससे पहचान पत्र भेजे जाने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए गए कि निर्वाचक नामावली से संबंधित प्राप्त समस्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ समयबद्धता से किया जाए। मतदाता पहचान पत्र बनाये जाने से सम्बंधित डाटा शुद्ध रूप में अपलोड किया जाए।

कई जनपद हैं जहां मृतक भी मतदाता सूची में

समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने स्तर पर समीक्षा करते हुए यह सुनिश्चित कर लें की प्रत्येक मतदेय स्थल पर ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है या वह किसी अन्य विधानसभा क्षेत्र में निवास करने लगे हैं, उनका नाम मतदाता सूची से विधिक कार्यवाही करते हुए हटाया गया या नहीं। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि प्रदेश में कई ऐसे जनपद है जहां मतदेय स्थल पर किसी भी व्यक्ति का नाम हटाया नहीं गया है। उन्होंने अचंभित होते हुए कहा कि यह कैसे संभव हो सकता है, इसकी समीक्षा अवश्य की जाए। कोई भी फॉर्म प्राप्त होता है तो उसे लंबित न रखा जाए तत्काल उक्त फॉर्म पर कार्रवाई करते हुए उसका निस्तारण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने अधीनस्थों को किया निर्देशित

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के पालन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी आंद्रा वामसी ने एनआईसी कक्ष में निर्वाचक नामावली से सम्बंधित समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाना है। उसके लिए बूथवार सूची बनाकर कार्रवाई की जाए, साथ ही ऐसे मतदेय स्थल जहां लिंगानुपात में अंतर पाया गया हैं उसके सम्बंध में आवश्यकता अनुसार कार्रवाई की जाए।

महिला मतदाता जोड़ने पर जोर

ऐसे मतदेय स्थल जहां पर महिला मतदाता का नाम सूची में कम जोड़ा गया है ऐसे बूथों की सूची बनाकर महिला मतदाताओं जागरूक करते हुए उनका सत्यापन कराकर नाम मतदाता सूची में शामिल कराया जाए। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी बीएलओ, सुपरवाइजर के साथ बैठक करते हुए निर्वाचक नामावलियों के सम्बंध में दिए गए निर्देशों के सम्बंध में जानकारी दी जाए। साथ ही बीएलओ, सुपरवाइजर को प्रशिक्षण दिलाते हुए निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने व हटाने और सही पता आदि कार्यो को सुनिश्चित कराया जाए।

Check Also

उपराष्ट्रपति धनखड़ और मुख्यमंत्री योगी ने किया यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा । उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को …