बड़े स्तर पर नालों की सफाई का काम शुरू

 

 

द ब्लाट न्यूज़ । जलभराव से बचाव के लिए आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की ओर से चलाई गई सीरीज मानसून की मुश्किलें का असर नजर आने लगा है। शनिवार सुबह से बड़े स्तर पर नालों की सफाई का काम शुरू हो गया। शहर में जगह-जगह पड़े निर्माण सामग्री को भी उठाया जाना शुरू कर दिया गया है। यह मलबा बहकर नाले-नालियों में घुस रहा था।

 

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि शहर में कुल बड़े 113 नाले हैं। इनमें से अभी 30 नालों की सफाई का काम चल रहा था लेकिन सभी नालों की सफाई नहीं होने के कारण गुरुवार को आई तेज बारिश से पूरे शहर में पानी भर गया। सेक्टर व गांवों की गलियां पूरी तरह जलमग्न हो गईं। घरों में पानी घुस गया। अब शनिवार से नोएडा प्राधिकरण ने बड़े स्तर पर नालों की सफाई का काम शुरू करा दिया। शनिवार को सेक्टर-77, बहलोलपुर, सेक्टर-136, सेक्टर-108, सेक्टर-105, 105, 122 पर्थला खंजरपुर, छपरौली बांगर, 135, समेत करीब 70 स्थानों के नाले शामिल हैं। नोएडा प्राधिकरण के प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि सेक्टर-135 छपरौली बांगर समेत कुछ जगह और ऐसे नाले ऐसे मिले जिनमें कंक्रीट वाला मलबा भरा हुआ था। यहां पानी का बहाव ही नहीं था। पहले ही पानी इधर-उधर जाकर जलभराव का कारण बन रहा था। ऐसे में उनकी गहराई से सफाई करानी शुरू कर दी गई है। प्रधान महाप्रबंधक ने बताया कि करीब दो सप्ताह में सभी नालों की सफाई का काम पूर करा दिया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि इसके अलावा शहर में जगह-जगह पड़ी निर्माण सामग्री को भी उठाने का अभियान शुरू कर दिया गया है। ये निर्माण सामग्री बारिश होते ही नालियों में घुसकर नालियों में पानी के बहाव को बंद कर देती है। लोग खुद भी निर्माण सामग्री को उठाकर कलेक्शन सेंटर में देकर आ सकते हैं।

 

 

 

Check Also

भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की हुई धोखाधड़ी

RTI Exclusive: भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी …