गुरुग्राम: 22 जुलाई का दिन घोषित हो राष्ट्रीय ध्वज दिवस: शील मधुर

द ब्लाट न्यूज़ । हरियाणा पुलिस से सेवानिवृत भूतपूर्व डीजीपी शील मधुर ने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम राष्ट्रपति के सचिव केडी त्रिपाठी के माध्यम से ज्ञापन सौंपा।

 

उन्होंने अनुरोध किया कि स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्ष होने को हैं। इस खुशी में हम आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहे हैं, परन्तु अभी तक देश की आजादी के प्रतीक, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग-बलिदान के प्रतीक अपने देश के राष्ट्रीय ध्वज के लिए आज तक राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित नहीं कर पाए हैं। इस ऐतिहासिक चूक को ठीक कर राष्ट्रीय ध्वज दिवस की अविलम्ब घोषणा की जाए। उन्होंने बताया कि 22 जुलाई 1947 को संविधान सभा ने राष्ट्रीय ध्वज के मौजूदा स्वरूप, प्रारूप का सृजन कर स्वतंत्र भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में मान्यता दी थी। इसीलिए 22 जुलाई को राष्ट्रीय ध्वज दिवस के रूप में घोषित किया जाना सर्वाधिक उपयुक्त होगा। उन्होंने ज्ञापन में उल्लेख किया कि विश्व के सभी ताकतवर देश अपने राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में प्रतिवर्ष अपना राष्ट्रीय ध्वज दिवस बड़े धूमधाम से मनाते हैं, जिससे देशवासियों में देशभक्ति की भावना और प्रबल होती है।

 

शील मधुर ने यह भी उल्लेख किया कि पिछले 26 जनवरी 2021 से अपने अनेक आयोजनों के माध्यम से दिल्ली और हरियाणा में राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। बार-2 सरकारों से अपनी मांग, प्रमुखता से रखते रहे हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि उनके ज्ञापन पर उचित कार्यवाही होगी और राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि तिरंगा हमारे देश और हर देशवासी की अस्मिता, उसके सम्मान, गौरव का सर्वाधिक पवित्र प्रतीक है। सभी की आन-बान-शान का प्रतीक है। इसके सम्मान की रक्षा करना और इसकी शान को विश्व पटल पर सदैव बढ़ाते रहने का हर संभव प्रयत्न करना हमारा सबसे पुनीत कर्तव्य है।

 

 

 

Check Also

रूस में आतंकी हमला, 40 लोगों की मौत,100 से भी अधिक लोग हुए घायल

The Blat News: रूस की राजधानी मास्को शुक्रवार को आतंकी हमले से दहल गई। चार …