बुजुर्ग को बंधक बनाकर लूट को अंजाम दिया…

द ब्लाट न्यूज़ । सेक्टर-19 में बुजुर्ग अश्विनी से पिस्तौल के बल पर बंधक बनाने और फिर लूटपाट करने वाले दो बदमाशों को क्राइम ब्रांच सेक्टर-30 की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में अभी दो अन्य आरोपित की गिरफ्तारी बकाया है। मुख्य आरोपित ताराचंद उर्फ कर्ण ने अपने तीन अन्य साथियों के साथ वारदात को अंजाम दिया था। ताराचंद प्लंबर है, जो कुछ दिन पूर्व बुजुर्ग के घर पर काम करके गया था और वहीं से बुजुर्ग दंपती को अकेला पाकर उसके दिमाग में लूटपाट करने की साजिश ने जन्म लिया था। ताराचंद मूल रूप से मथुरा व इन दिनों गांव नचौली गांव में रहता था। उसके साथ ही पकड़ा गया सुमित उत्तर प्रदेश के गोपालपुर का निवासी है, फिलहाल मेवला महाराजपुर की अंकित कालोनी में रह रहा था। दो अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी होना बकाया है।

21 जून को हुई थी वारदात

ताराचंद ने अन्य साथियों के साथ मिलकर 21 जून को 70 वर्षीय बुजुर्ग अश्विनी के घर में घुसकर वारदात को अंजाम दिया था। बुजुर्ग का बेटा दुबई में रहता है, जबकि बेटी की शादी हो चुकी है। वह यहां पत्नी ललिता संग रहते हैं। 21 जून को अश्विनी कुमार घर पर अकेले थे। पत्नी बाजार गई थी। तभी दो नकाबपोश युवक आए और पिस्तौल के बल पर उसे धमकी दी व उसके मुंह पर टेप लगा दी और हाथों को बांध दिया। इसके बाद बदमाश घर से डेढ़ लाख रुपये, एक सोने की चेन, दो मोबाइल फोन, पासपोर्ट, वीजा, पैन कार्ड तथा मेडिकल कागजात लूट कर ले गए। बुजुर्ग की शिकायत पर थाना ओल्ड में लूट की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था।

पकड़ा गया प्लंबर और मामले का हुआ पर्दाफाश

इस वारदात के बाद पुलिस के समक्ष मामले को सुलझाने की कठिन चुनौती थी, क्योंकि पुलिस आयुक्त कुछ समय पहले ही बुजुर्गों की सुरक्षा के मामले में गंभीर होने के साथ-साथ अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों व स्टाफ को सभी संभव उपाय करने के निर्देश दे चुके थे। छानबीन के तहत पुलिस ने घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चेक की। बुजुर्ग से भी पिछले दिनों घर पर आए लोगों के बारे में पूछताछ हुई। इस दौरान पुलिस ने आरोपित ताराचंद को भूपानी मोड़ से पकड़ा। उसके पास से मोटरसाइकिल व पिस्तौल बरामद हुई। पूछताछ में उसने बताया कि उन्होंने ही सेक्टर-19 में बुजुर्ग के घर लूटपाट की थी। उसे अदालत में पेश करके पुलिस रिमांड पर लिया गया, तो आरोपित ने बताया कि वह प्लंबर है।

कुछ दिन पहले ही वह बुजुर्ग के मकान में काम करके आया था। काम के दौरान ही उसे पता चला कि बुजुर्ग दंपती घर में अकेले रहते हैं। सोचा कि बुजुर्ग व्यक्ति को यदि थोड़ा बहुत भी डराया धमकाया जाए तो वह इसका विरोध नहीं करेंगे। वह आसानी से लूटपाट कर फरार हो सकते हैं। इसलिए आरोपित ने अपने तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर उन्हें लूटने की योजना बनाई। योजना के अनुसार चारों आरोपित वहां पर आए जिनमें से दो बाहर निगरानी रखने के लिए रुक गए। दो अंदर घुस गए। आरोपित ताराचंद की निशानदेही पर दूसरे आरोपित सुमित को भी गिरफ्तार किया गया। सुमित अपने चौथे साथी के साथ घर के बाहर निगरानी कर रहा था। अभी दो आरोपितों की पुलिस तलाश कर रही है। पुलिस के अनुसार आरोपितों के कब्जे से लूटे गए पैसे, मोबाइल तथा कागजात बरामद किए जाना बाकी हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर

पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने आमजन से अपील की है कि यदि किसी भी बुजुर्ग को मुसीबत में देखें तो वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 7290010000 या 112 पर इसकी सूचना दें। पुलिस की ओर से तुरंत मदद मिलेगी।

 

Check Also

छत के पंखे से लटका मिला युवक का शव, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

Kanpur, ब्यूरो। कानपुर जनपद के बिठूर थाना क्षेत्र अंतर्गत एक युवक ने पंखे में लटक …