केलॉग अपने कारोबार का तीन कंपनियों में करेगी विभाजन

द ब्लाट न्यूज़ । कॉर्न फ्लेक्स बनाने वाली केलॉग कंपनी तीन अलग कंपनियों में विभक्त की जाएगी ताकि अनाज, स्नैक एवं अन्य खाद्य उत्पादों पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

अमेरिकी कंपनी केलॉग ने मंगलवार को इस कारोबार विभाजन की घोषणा करते हुए कहा कि अगले साल के अंत तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अभी तक अनाज एवं पौधा-आधारित खाद्य उत्पाद बनाने वाली कंपनियों के नाम तय नहीं किए गए हैं।

फिलहाल कंपनी के कुल कारोबार में 80 प्रतिशत हिस्सेदारी ‘स्नैक’ खंड की ही है। केलॉग की शुद्ध बिक्री वर्ष 2021 में 14.2 अरब डॉलर रही थी जिसमें स्नैक की बिक्री 11.4 अरब डॉलर की थी। अनाज खंड की बिक्री 2.4 अरब डॉलर की थी जबकि पौधा-आधारित खाद्य उत्पादों की बिक्री करीब 34 करोड़ डॉलर रही थी।

कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी स्टीव कैहिलान ने कहा, ‘इन सभी कारोबारों की अपने दम पर आगे बढ़ने की क्षमता है। इन सभी पर खास ध्यान देने से उन्हें अपनी रणनीतिक प्राथमिकताओं के हिसाब से आगे बढ़ने का मौका मिल पाएगा।’

कंपनी के शेयरधारकों को अपनी हिस्सेदारी के अनुपात में नई कंपनियों में भी हिस्सेदारी दी जाएगी।

इस योजना के तहत केलॉग के मुख्यालय को मिशिगन के बैटल क्रीक से स्थानांतरित कर शिकागो ले जाया जाएगा लेकिन स्नैक बनाने वाली कंपनी के मुख्यालय दोनों ही शहरों में रहेंगे।

Check Also

भारतीय क्षेत्र के अंदर सड़कें क्यों बना रहा China?

शक्सगाम घाटी: भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने शक्सगाम घाटी में निर्माण कार्य को …