मध्यप्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून की दस्तक…

द ब्लाट न्यूज़ । मध्यप्रदेश में आज दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है। यह प्रदेश के दक्षिणी हिस्से से प्रवेश किया, जिसके चलते कई स्थानों पर तेज बारिश हुयी। राजधानी भोपाल में भी अगले दो से तीन दिनों में मानसून के दस्तक देते की संभावना है, जिसके कारण अच्छी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून महाराष्ट्र के रास्ते प्रदेश के दक्षिण के हिस्से के प्रवेश किया।

इसके चलते बैतूल, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा सहित कुछ अन्य स्थानों पर बारिश हुयी है। उन्होंने बताया कि इन स्थानों को मानसून ने कवर कर लिया है और अब यह आगे की ओर बढ़ रहा है। हालांकि अभी इसकी रफ्तार धीमी है, लेकिन दो से तीन दिनों में इसके राजधानी भोपाल में पहुंचने की संभावना है, जिसके चलते अच्छी बारिश के आसार दिख रहे हैं। वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ साहा ने बताया प्रदेश के सागर और जबलपुर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज चमक की स्थिति बन सकती है।

वहीं रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में भी कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। राज्य के उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ मध्यम से भारी वर्षा के आसार हैं। इन स्थानों पर अल्पकालिक तेज हवा की संभावना है। इसी प्रकार से भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा संभागों के जिलों के अलावा अनूपपुर, शहडोल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में गरज चमक के साथ बिजली चमकने या गिरने के अलावा अल्पकालिक रुप से तेज हवाएं चल सकती है।

शिवपुरी जिले में आज लगभग एक घंटे बारिश हुई। इससे लोगों ने भीषण गर्मी और उमस से राहत महसूस की। इसी तरह बैतूल जिले में अनेक स्थानों हल्की वर्षा दर्ज की गई। इससे बैतूल जिले में भी लोगों ने गर्मी और उमस से राहत महसूस की। राज्य के अन्य स्थानों पर कहीं हल्की वर्षा होने और आसमान में बादल छाये रहने की खबर मिली है। वहीं, जबलपुर, दमोह, बैतूल, मंडला, सतना, खंडवा, पचमढ़ी, सीधी, रीवा, ग्वालियर, नर्मदापुरम, सागर, नौगांव, दतिया, उमरिया, मलाजखंड और सिवनी जिले में हल्की वर्षा दर्ज की गई। भोपाल में हल्की गर्मी के बीच आसमान में आंशिक रुप से बादल छाये रहे। अगले चौबीस घंटे के दौरान गरज चमक के साथ हल्की वर्षा एवं अल्पकालिक अवधि के लिए तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …