टिहरी जिले के मुकुल सिलस्वाल ने हाइस्कूल बोर्ड परीक्षा में 99 प्रतिशत के साथ किया उत्‍तराखंड टाप 

उत्‍तराखंड बोर्ड हाइस्कूल परीक्षा में प्रदेश में पहले स्थान पर आने वाले टिहरी जनपद के मुकुल सिलस्वाल को टापर बनने की प्रेरणा उनके बड़े भाई से मिली। मुकुल के बड़े भाई अतुल ने वर्ष 2018 में 10वीं में प्रदेश में 20वीं रैंक हासिल की थी। उसके बाद से मुकुल ने भी मेरिट में आने की ठान ली थी और सोमवार को 99 प्रतिशत अंक हासिल कर वह प्रदेश में टाप पर रहे। मुकुल का सपना सेना में अफसर बनने का है।

टिहरी जनपद के कैंछू गांव के हैं रहने वाले

टिहरी जनपद के थौलधार ब्लाक के कैंछू गांव निवासी मुकुल सिलस्वाल के पिता राकेश सिलस्वाल पूर्व प्रधान हैं और माता पूजा कमांद में दुकान चलाती हैं। सोमवार को जब हाइस्कूल का रिजल्ट घोषित हुआ तो कैंछू के सिलस्वाल परिवार की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा। मुकुल ने प्रदेश में पहले स्थान पर रहे।

प्रतिदिन पांच घंटे करते थे पढ़ाई

दैनिक जागरण से बातचीत में मुकुल ने बताया कि वह प्रतिदिन पांच घंटे पढ़ाई का नियम था। उसके बाद सुबह के समय क्रिकेट और अन्य खेल खेलने का समय निर्धारित किया था। 2018 में बड़े भाई अतुल ने प्रदेश में 20वां स्थान हासिल किया था। उस दिन से ही मुकुल ने भी मेरिट में जाने का मन बना लिया था।

पक्का पापा, भईया से ऊपर की रैंक लाऊंगा

पिता राकेश भी मुकुल को कहते थे कि भाई से आगे की रैंक लानी है तो मुकुल कहता था कि पक्का पापा भईया से ऊपर की रैंक लाऊंगा। उस वादे को मुकुल ने पूरा किया। मुकुल का भाई अतुल बादहशाहीथौल एसआरटी परिसर में बीएससी द्वितीय वर्ष का छात्र है।

सेना में अफसर बनने का है सपना

मुकुल ने बताया कि इंटर करने के बाद उसका सेना में अफसर बनने का सपना है। इसके लिए वह अभी से मेहनत कर रहा है। मुकुल के पिता राकेश सिलस्वाल ने बताया कि उन्होंने कभी मुकुल को पढ़ाई के दबाव नहीं बनाया। वह अपने आप ही पढ़ाई करता था और साथ में खेलकूद में भी बराबर प्रतिभाग करता है।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …