भारी बारिश और भूस्खलन से ब्राजील में नहीं थम रहा मौत का सिलसिला,107 लोगों की हुई मौत

ब्राजील में लगातार भारी बारिश और भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। भीषण बारिश और भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पूर्वोत्तर ब्राजील के राज्य पर्नामबुको में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है। राज्य की राजधानी रेसिफ़ और इसके महानगरीय क्षेत्र में कार्यरत हैं। राज्य सरकार के अनुसार, कम से कम 11 लोग अभी भी लापता हैं, बारिश से कम से कम 6,650 लोग विस्थापित हुए हैं, जिससे बड़ी बाढ़ और भूस्खलन हुआ, जिसमें दर्जनों घर दब गए, जिससे राज्य की राजधानी रेसिफ़ और उसके महानगरीय क्षेत्र में अधिकांश मौतें हुईं।

मई 1966 में आई बाढ़ से 175 लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या पेरनामबुको के इतिहास में दूसरी सबसे भीषण त्रासदी है।

दमकलकर्मी और ब्राजील की सेना प्रशिक्षित बचाव कुत्तों की मदद से लापता लोगों के शवों को खोजने में जुटे हुए हैं।

24 नगर पालिकाओं में आपातकाल की स्थिति घोषित

24 पर्नामबुको नगर पालिकाओं ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, और संघीय सरकार ने घोषणा की है कि वह प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए लगभग 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर निर्धारित करेगी। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने सोमवार को घोषणा की कि सरकार प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए 1 बिलियन रियल (लगभग 210 मिलियन अमेरिकी डॉलर) आवंटित करेगी।

बारिश ने सर्गिप, पाराइबा, रियो ग्रांडे डो नॉर्ट और अलागोस राज्यों पर भी असर डाला, जहां तीन लोग मारे गए और 18,000 से अधिक लोगों को निकाला गया।

खतरे के साए में हजारों लोग

प्रांत के सिविल डिफेंस अधिकारी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि पेरनामबुको में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण करीब हजारों लोगों को मजबूरन अपना घर छोड़ना पड़ा है।

विस्थापितों को लिए स्कूलों में आसरा

भारी बारिश के कारण अपने घरों से विस्थापित हुए लोगों को रेसिफे शहर में स्थित स्कूलों में ठहराया जा रहा है। वहीं, अलागोस राज्य सरकार ने भारी बारिश के कारण प्रभावित 33 नगर पालिकाओं ने आपातकाल घोषित कर दिया है।

Check Also

भारतीय क्षेत्र के अंदर सड़कें क्यों बना रहा China?

शक्सगाम घाटी: भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने शक्सगाम घाटी में निर्माण कार्य को …