कितने रुपये में बदलेगी दिल्ली के बाजारों की सूरत…

द ब्लाट न्यूज़ । दिल्ली सरकार पांच बड़े रिटेल बाजारों के विकास पर 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसकी घोषणा सरकार ने इस साल के बजट में किया है। इस योजना के तहत सरकार ने दिल्ली के विभिन्न बाजारों का सर्वे शुरू कर दिया है। सर्वे के काम के लिए सरकार ने विशेष टीम का गठन किया है, जिसमें दिल्ली सरकार के महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारी, व्यापारी वर्ग सहित आठ लोगों को शामिल किया गया है।

इस पूरे बजट के माध्यम से राजधानी दिल्ली के पांच बाजारों का विकास किया जाना है, जिसको लेकर बाजारों को चिन्हित करने और सर्वे का काम शुरू हो चुका है। पूरे मामले पर बातचीत के दौरान आप नेता बृजेश गोयल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने पांच रिटेल बाजारों का विकास करने के मद्देनजर 100 करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की है। इन बाजारों में जनता को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा इसे माडर्न सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि योजना अतंर्गत बाजारों में शौचालय, पीने का साफ पानी, स्ट्रीट लाइट, वाहनों की पार्किंग, बैठने का स्थान आदि सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि बाजारों का सर्वे शुरू हो चुका है, जिसके तहत जमीनी स्तर पर रिपोर्ट बनाई जा रही है, जिसे दिल्ली सरकार को सौंपा जाएगा और फिर बाजारों का विकास कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस काम में बाजारों के व्यापारी नेता भी सहयोग कर रहे हैं और टीम में उन्हें भी जगह दी गई है।

इस योजना को लेकर व्यापारी वर्ग में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। उनका कहना है कि वर्षों से बाजार का उत्थान नहीं हुआ है। ऐसे में पहली बार है कि किसी सरकार ने इस तरफ कोई कदम उठाया है। व्यापारियों का कहना है कि बाजार में कई तरह की समस्याएं हैं। इन समस्याओं का सामना कारोबारी और ग्राहक दोनों को करना पड़ता है। उनका कहना है कि यदि बाजारों का विकास होगा तो इसका फायदा कारोबार पर भी पड़ेगा और सरकार के प्रति लोगों का गुडविल भी बढ़ेगा।

 

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी की आज जम्मू और हरियाणा के हिसार में जनसभा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेता, सबसे बड़े स्टार प्रचारक और प्रधानमंत्री …