टैबलेट टूटने या खोने पर स्कूली छात्रों को नया टैबलेट जमा होगा…

द ब्लाट न्यूज़ । स्कूलों में दिए गए टैबलेट में हुई टूट-फूट या इसके खोने के जिम्मेदार छात्र स्वंय होंगे। ऐसी स्थिति में छात्रों को इसका भुगतान वहन करना होगा। स्कूल शिक्षा निदेशालय ने इस बार में स्पष्ट आदेश दिए हैं। आदेशानुसार, टैबलेट की सुरक्षा का दायित्व छात्रों और अभिभावकों को ही उठाना होगा। इस संबंध में छात्र टैबलेट लेने के दौरान बकायदा लिखित में शपथपत्र भी देंगे। जिसपर अभिभावकों की सहमति भी होगी। सभी जिलों को निदेशालय की ओर से इसे लेकर पत्र जारी किया गया है।

सरकार ने स्कूलों में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देते हुए इस सत्र में दसंवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए महत्वकांक्षी योजना ई-अधिगम (एडवांस डिजिटल हरियाणा इनिशिएटिव ऑफ गर्वनमेंट विद एडेप्टिव मॉड्यूल्स) के तहत टैबलेट दिए हैं। वहीं इनके इस्तेमाल से पहले शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया जा चुका है। टैबलेट के रखरखाव, मालिकाना हक, रिकॉर्ड मेंटेनेंस और उपयोग आदि को लेकर विभाग की ओर से नियमित रूप से दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं।

अभिभावकों और छात्रों को लिखित शपथ पत्र देना होगा

टैबलेट लेने के बाद छात्रों को बकायदा शपथ पत्र देना होगा कि शिक्षा विभाग की ओर से उन्होंने टैबलेट प्राप्त कर लिया है और टैबलेट व चार्जर आदि सही तरीके से काम कर रहे हैं। इसका इस्तेमाल केवल पढ़ाई के लिए किया जाएगा और रखरखाव के अभाव में कोई नुकसान होने, स्क्रीन या बॉडी टूटने पर खुद जिम्मेदार हूं। उसके टूटने, गुम होने या चोरी होने पर स्कूल में नया टैबलेट या विभाग की ओर से लागत मूल्य देने को बाध्य हूं। इस शपथ पत्र पर अभिभावकों को भी हस्ताक्षर कर सहमति जतानी होगी और इन शर्तों को स्वीकार करना होगा।

31 मई तक छात्रों को बांटे जाएंगे टैबलेट

जिले में दसवीं और बारहवीं के करीब 26 हजार छात्रों के लिए टैबलेट मिले हैं। जिला शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों को टैबलेट दिए जा चुके हैं। फिलहाल स्कूलों में छात्रों को टैबलेट वितरित करने के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने की प्रक्रिया जारी है। इसके लिए योजना के मुताबिक, सभी छात्रों को 31 मई तक टैबलेट वितरित करने का काम पूरा करना होगा। छात्रों के साथ ही स्कूलों में सभी पीजीटी शिक्षकों को भी टैबलेट दिए जाने हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने बताया कि स्कूलों में टैबलेट दिए जा चुके हैं। सभी छात्रों व शिक्षकों को जल्द ही टैबलेट वितरित कर दिए जाएंगे। छात्रों को टैबलेट लेने के साथ ही इनकी देखरेख की जिम्मेदारी भी उठानी होगी। इनका उपयोग सिर्फ पढ़ाई के लिए करने और संभालवने को लेकर शपथ पत्र लिया जाएगा। विभाग के आदेशानुसार नियम का पालन करना अनिवार्य है।

 

Check Also

यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से होगी शुरु…

प्रयागराज: 22 फ़रवरी से शुरु होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की सभी …