पिछले साल के मुकाबले डेंगू पांच गुना बढ़ा…

द ब्लाट न्यूज़ । आज राष्ट्रीय डेंगू रोकथाम दिवस है। राजधानी में अभी तक बारिश का सीजन नहीं आया है लेकिन अप्रैल तक ही शुरू के चार महीनों में डेंगू के 81 नए मामलों की पुष्टि हुई है। पिछले साल जनवरी से अप्रैल तक डेंगू के सिर्फ 17 मामले सामने आए थे। इस हिसाब से देखे तो डेंगू के मामले इस साल पांच गुना तक बढ़े हैं। पिछले वर्ष भी राजधानी में डेंगू के 9613 मामले दर्ज किए गए जो 2015 के बाद से सर्वाधिक हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों पर न गर्मी का असर हो रहा है और न ही सर्दी का। जहां पहले डेंगू आमतौर पर जुलाई से नवंबर के बीच फैलता था, वहीं, अब पूरे साल डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। दिल्ली के नगर निगम के पंचकर्मा अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर राजपाल पराशर का कहना है कि डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम को न केवल अधिक प्रभावी रूप से लागू करना होगा, बल्कि मच्छरों के खात्मे के लिए नई नीतियां बनाने और क्रियान्वित करने की आवश्यकता है।

इस मुद्दे पर सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर जुगल किशोर का कहना है कि मच्छर 32 डिग्री से अधिक के तापमान पर मुश्किल से ही पैदा होते हैं। गर्मियों में बाहर का तापमान भले ही अधिक हो लेकिन घरों में यह कम होता है। ऐसे में घरों में मच्छर पनप रहे हैं। उन्होंने कहा कि मच्छर का लार्वा पनपने में एक सप्ताह लेता है। ऐसे में हर सप्ताह अभी से अपने घरों में पानी न जमने दें। गमलों, कूलर, टंकी आदि में जमा पानी को नियमित बदलते रहें।

इस तरह बढ़े डेंगू के मामले

साल (महीना) डेंगू के मामले

जनवरी 2022 – 23

जनवरी 2021- 00

फरवरी 2022- 16

फरवरी 2021- 2

मार्च 2022- 22

मार्च 2021- 5

अप्रैल 2022 – 20

अप्रैल 2021- 10

(ये आंकड़े दक्षिण नगर निगम के हैं)

 

 

Check Also

ज्यादा अंडा खाना भी हो सकता है खतरनाक…

ज्यादातर घरों में हर रोज अंडा खाया जाता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, …