दिल्ली में अगले मानसून तक कितने पौधे लगाए जाएंगे…

द ब्लाट न्यूज़ । प्रदूषणमुक्त हरित दिल्ली के लिए राज्य सरकार अगले मानसून तक 10 लाख नए पौधे लगाएगी। पौधे लगाने के लिए सरकार ने 140.74 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में हुई व्यय वित्त समिति ने पौधे लगाने के लिए मंजूरी देने के साथ ही पर्यावरण को बचाने का काम करने वाले इको टास्क फोर्स का कार्यकाल पांच साल के लिए बढ़ा दिया है।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। यही वजह है कि बीते कुछ वर्षों से इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सिसोदिया ने कहा कि बजट में हमने हरित क्षेत्र बढ़ाने की बात कही थी। उस दिशा में हम पहले भी काम करते रहे हैं और आगे भी करने जा रहे हैं। इसके तहत दिल्ली में 10 लाख नए पौधे लगाने की मंजूरी दी है। दिल्ली में नए शहरी जंगल बनाने के लिए हम काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पौधे अगले मानसून से पहले लगा दिए जाएंगे। पौधे लगाने के बाद यह हरित क्षेत्र दिल्ली के लिए नए ‘ग्रीन लंग्स की तरह काम करेगा। यह एक निवेश की तरह है जो हमारे नागरिकों को बेहतर वातावरण के साथ बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करेगा।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली का हरित क्षेत्र 342 वर्ग किलोमीटर तक पहुंच गया है। 2015 में यह 299.77 वर्ग किलोमीटर था। बीते कुछ वर्षों से इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब दस लाख पौधों को हमने परियोजना के एक हिस्से के रूप में दक्षिणी रिज क्षेत्र के असोला भाटी वन्यजीव अभयारण्य, डेरा, मंडी, घिटोरनी, मैदानगढ़ी, रंगपुरी, तुगलकाबाद, पुल प्रह्लादपुर और रजोकरी के वन क्षेत्र में लगाने का फैसला किया है। इसके साथ ही अन्य प्रजाति के पौधों को नुकसान पहुंचाने वाली प्रजातियों के पेड़-पौधों को हटाने का काम भी किया जाएगा। वन क्षेत्र में सरकार छह छह पौधे लगाएगी।

इको टास्क फोर्स जिम्मेदारी संभालेगी : सरकार ने पर्यावरण संरक्षण का काम करने वाले इको टास्क फोर्स का कार्यकाल बढ़ा दिया है। इको टास्क फोर्स वृक्षारोपण को बनाए रखने, वन क्षेत्रों को अतिक्रमण से बचाने, क्षेत्र में वन्य जीवन के खतरे को कम करने के लिए वन विभाग की मदद करने का काम करती हैं। ये टास्क फोर्स पांच साल और काम करेगी। इसमें टेरिटोरियल आर्मी के भूतपूर्व सैनिक और अफसरों को शामिल किया गया है। टास्क फोर्स 10 लाख पौधे लगाने और पांच साल तक इसके रख-रखाव के प्रबंधन का काम करेगी।

 

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी की आज जम्मू और हरियाणा के हिसार में जनसभा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेता, सबसे बड़े स्टार प्रचारक और प्रधानमंत्री …