आपको भी दिखाते हैं भद्दे डार्क सर्कल, तो इसे हटाने के लिए दूध में मिलाकर लगाए ये चीज

आज के समय में आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स लगातार दिखने लगे हैं। यह हर दूसरे व्यक्ति में नजर आते हैं। जी हाँ, न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी यह एक बड़ी समस्या बने हुए हैं। जी दरअसल ये बहुत अधिक स्क्रीन देखने, बहुत कम नींद लेने, तनाव और कई अन्य कारणों से हो सकते हैं। वैसे जब आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं तो यह हमें थका हुआ और बूढ़ा दिखाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि यह आसानी से जाते भी नहीं है। वैसे अगर आप भी डार्क सर्कल से परेशान हैं तो दूध का इस्तेमाल करें, क्योंकि डार्क सर्कल के इलाज के लिए दूध बहुत फायदेमंद है। इसमें त्वचा को लाइट करने वाले गुण होते हैं। आज हम आपको देने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपके काम आ सकते हैं।

आलू का रस और दूध– इसको लगाने के लिए आपको सबसे पहले एक आलू लेकर उसे कद्दूकस कर लेना है। उसके बाद आप कद्दूकस किए हुए आलू का रस निकाल लें और एक चम्मच आलू का रस लें और इसे बराबर मात्रा में ठंडे दूध में मिला लें। इसके बाद मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। करीब 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। आप हर दिन इसे दोहराए।

ठंडा दूध- इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में थोड़ा ठंडा दूध लें और इसमें दो रुई के गोले भिगो दें। अब कॉटन बॉल्स को आंखों के ऊपर इस तरह रखें कि ये डार्क सर्कल्स को कवर कर ले। इसके बाद इन्हें 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कॉटन बॉल्स को हटा दें। अब ताजे पानी से धो लें और हर दिन तीन बार इसे दोहराए।

गुलाब जल और दूध- इसके लिए ठंडा दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब मिश्रण में दो कॉटन पैड भिगोएं। इसके बाद इन्हें अपनी आंखों के ऊपर रखें। ऐसा करके डार्क सर्कल्स को कवर कर लें। आप इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद कॉटन पैड निकालें और ताजे पानी से धो लें। काले घेरे हटाने के लिए इस प्रक्रिया को दूध के साथ हर हफ्ते 3 बार दोहरा सकते हैं।

Check Also

व्हाट्सएप में आने वाला ये कमाल का फीचर…

व्हाट्सएप पर समय-समय पर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर आते रहते हैं। अब जल्द ही …