अब लखनऊ में बढ़ रहा कोरोना का केहर…

द ब्लाट न्यूज़ । उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। तीसरी लहर के बाद चौथी लहर की आंशका के चलते राज्य के कई जिलों में कोविड मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर के बाद लखनऊ भी इन दोनों शहरों की श्रेणी में आता जा रहा है। दरअसल राजधानी में माउंट फोर्ट स्कूल के छात्र सहित 26 लोगों के कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है।

वहीं दूसरी ओर कैथेड्रल की शिक्षिका के पति और छात्र के पिता पॉजिटिव पाए गए हैं। लखनऊ में भी लगातार एक्टिव केसों की संख्या बढ़ रही है जिस प्रकार गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में बढ़ रही है। लखनऊ में स्थित माउंट फोर्ट में कक्षा सात के छात्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसके बाद छात्र के संपर्क में आने वाले दूसरे छात्रों की जांच कराई गई। स्कूल में रिपोर्ट पॉजिटिव आने से स्कूल प्रशासन अलर्ट मोड पर है। फिलहाल लखनऊ में 20 से अधिक छात्र-छात्राएं समेत शिक्षिका कोरोना संक्रमित है। जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है।

संक्रमण की वजह से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड
कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि की वजह से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। वर्तमान में प्रदेश में कुल 1621 एक्टिव केस हैं। इसमें 1556 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाए। तो वहीं सीएम योगी आदित्यनाथन के निर्देशानुसार ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है।

सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क अनिवार्य
विगत अप्रैल माह के मध्य से एनसीआर व कुछ अन्य जिलों में केस बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 193 नए केस की पुष्टि हुई, जिसमें गौतमबुद्ध नगर में 66, गाजियाबाद में 36, लखनऊ में 21, मेरठ में 18 और कानपुर नगर में 17 नए केस शामिल हैं। इसी अवधि 159 लोग स्वस्थ भी हुए। जिन जिलों में केस अधिक मिल रहे हैं, वहां सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाना अनिवार्य कर दिया है। टेस्ट की संख्या बढ़ाये जाने की जरूरत है। जीनोम सिक्वेंसिंग का काम सतत जारी रखें।

कोरोना मामलों में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपनी टीम-9 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाए। कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन कराने के साथ अधिक संक्रमण वाले जिलों में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया जाए। सीएम योगी ने गाजियाबाद, लखनऊ, नोएडा और आगरा में फेस मास्क की अनिवार्यता को प्रभावी बनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित चौथे लहर को देखते हुए जमीनी स्तर पर सभी तैयारियां पूरी होनी चाहिए।

राज्य में 11 करोड़ 15 लाख से अधिक कोविड टेस्ट
उत्तर प्रदेश में अब तक कोविड टीके की 31 करोड़ 50 लाख डोज लगाई जा चुकी है। जबकि 11 करोड़ 15 लाख से अधिक कोविड टेस्ट भी किए जा चुके हैं। 18 से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 88.72 प्रतिशत वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15 से 17 आयु वर्ग में 95.3 प्रतिशत से अधिक किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है और 67 प्रतिशत किशोरों को दोनों डोज लग चुकी है। 12 से 14 आयु वर्ग में 63 प्रतिशत से अधिक बच्चे टीकाकवर पा चुके हैं, इन्हें दूसरे डोज लगाया जाना भी शुरू हो चुका है। बच्चों के टीकाकरण और वयस्कों के बूस्टर डोज लगाए जाने को और तेज किए जाने की जरूरत है।

 

Check Also

ज्यादा अंडा खाना भी हो सकता है खतरनाक…

ज्यादातर घरों में हर रोज अंडा खाया जाता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, …