पंजाब सरकार ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना के लिए नोडल अधिकारी, तकनीकी व्यक्ति नामित करें: केन्द्र

नई दिल्ली । केंद्र ने पंजाब सरकार से राज्य में 41 चिकित्सा केन्द्रों में पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की समय पर स्थापना और संचालन के लिए एक नोडल अधिकारी और दो तकनीकी व्यक्तियों को नामित करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा है।

पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन को लिखे पत्र में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों के साथ समन्वय के लिए एक राज्य स्तरीय नोडल अधिकारी भी होना चाहिए।

मिश्रा ने कहा कि प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र पंजाब में 41 स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थापित किए जाने हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अनुरोधों के आधार पर, देश में पीएम-केयर्स निधि के तहत कुल 1,215 पीएसए संयंत्रों को मंजूरी दी गई है।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के सचिव ने 16 जून को लिखे पत्र में कहा कि कोविड-19 महामारी के साथ हाल के अनुभव ने अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के महत्व को दिखाया है। उन्होंने कहा कि एक नोडल अधिकारी और दो तकनीकी व्यक्तियों का नामांकन इन संयंत्रों के तेजी से संचालन में मदद करेगा।

Check Also

 ढाका:बांग्लादेश में रसोई गैस के दाम बढ़े

THE BLAT NEWS:   बांग्लादेश में तरल पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) की कीमत 22.15 रुपये प्रति किलोग्राम …