छात्रों को तनाव मुक्त बनाने के लिए हेल्पलाइन नंबर…

द ब्लाट न्यूज़ । बोर्ड परीक्षा के दौरान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड लगातार 25वें वर्ष छात्रों के तनावमुक्ति व अन्य सवालों के जवाब देने के लिए टेली काउंसलिंग सुविधाएं शुरू की है। बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार, टोल फ्री नंबर 1800118004 पर आईवीआरएस की मुफ्त सुविधा 24×7 उपलब्ध है।

बोर्ड के अनुसार, छात्र देश में कहीं से भी इस नंबर पर फोन कर सामान्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें परीक्षाओं से संबन्धित उपयोगी जानकारी जैसे बेहतर तैयारी, समय और तनाव प्रबंधन, कोविड से बचाव,सीबीएसई कार्यालयों के महत्वपूर्ण संपर्क विवरण आदि की जानकारी ले सकते हैं। बोर्ड का कहना है कि टेली-काउंसलिंग एक स्वैच्छिक एवं निशुल्क सेवा है, जो सोमवार से शनिवार तक सुबह 09:30 से शाम 05:30 बजे तक तक प्रदान की जा रही है। इस वर्ष परामर्श सेवा में भारत तथा अन्य देशों से 92 प्रधानाचार्य और परामर्शदाता योगदान दे रहे हैं। इन देशों में नेपाल, मॉस्को, सऊदी अरब, अमेरिका, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, कतर, ओमान और सिंगापुर शामिल हैं।

बोर्ड वर्ष 1998 से लगातार परीक्षा से पूर्व एवं परिणाम के बाद दो चरणों में निशुल्क मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान करता आ रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के कक्षा 10 और 12 के छात्रों को परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त रखना है। पिछले वर्षों में बोर्ड ने सोशल मीडिया पर कई महत्वपूर्ण संदेशों को साझा किया है और छात्रों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म का भी उपयोग किया है।

बोर्ड की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डॉट सीबीएसई डॉट निक डॉट ईन पर ‘मीडिया एवं पब्लिक रिलेशन्सके टैब के अंतर्गत काउंसलिंग के माइक्रो लिंक पर ऑडियो-विजुअल कंटेंट में युवाओं के अनुभव, आक्रामकता, अवसाद, इंटरनेट लत संबंधी विकार, परीक्षा के तनाव आदि से निपटने के लिए जीवन कौशल जैसे विभिन्न विषयों की मल्टीमीडिया सामग्री को भी देखा और सुना जा सकता है। इसके अलावा विभिन्न विषयों पर पॉडकास्ट भी उपलब्ध है ।

Check Also

यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से होगी शुरु…

प्रयागराज: 22 फ़रवरी से शुरु होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की सभी …