जाने कैसे गर्दन के कालेपन से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा और शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

दुनियाभर में कई लोग हैं जो अपनी काली गर्दन से परेशान रहते हैं। वैसे इसके कई सारे कारण हो सकते हैं लेकिन जरूरी नहीं है कि साफ-सफाई की कमी की वजह से गर्दन काली हो, कई बार इसकी अन्य वजहें भी होती हैं। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं काली गर्दन को साफ़ करने के घरेलू उपाय।

बेकिंग सोडा- गर्दन से कालापन हटाने के लिए बेकिंग सोडा बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 चम्मच पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और गर्दन पर लगाएं। उसके बाद इसे सूखने दें और कुछ समय बाद पानी से धो लें, ऐसा करने से जल्द ही आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

शहद, नीबूं और टमाटर- टमाटर  के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो दें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें क्योंकि ऐसा करने पर आपकी काली गर्दन साफ हो जाएगी।

खीरा- खीरा ऐसा है जिसको स्किन में रगड़ने से डेड सेल्स निकल जाते हैं और इससे स्किन में निखार आ जाता है। आप गर्दन में खीरे के जूस को लगाकर मसाज करें और 15 मिनट बाद धो दें, ऐसा करने से आपकी काली गर्दन साफ हो जाएगी।

आलू- आलू से भी स्किन साफ होती है। जी हाँ और इसके लिए कच्चा आलू घिसकर सीधे गर्दन पर लगा लें, ऐसा करने से स्किन चमक जाती है।  वैसे आप चाहे तो घिसे आलू के रस में नींबू का रस मिक्स करके गर्दन पर लगा सकते हैं।

एलोवेरा- एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है। जी दरअसल एलोवेरा खराब या काली स्किन को ठीक कर देता है। हालाँकि इसके लिए एलोवेरा का रस लें और उसे सीधे गर्दन पर लगा दें और आधे घंटे बाद गला नॉर्मल पानी से धो दें। ऐसा हर रोज करें क्योंकि इससे जल्द ही आपकी स्किन साफ हो जाएगी।

Check Also

पेरासिटामोल बार-बार सेवन करने से लीवर को पहुंचाती है नुकसान…

नई दिल्ली : सर्दी, जुकाम, बुखार और हल्का-फुल्का दर्द ठीक करने के लिए पेरासिटामोल का …