सड़को का दिया जायेगा एक नया रूप…

द ब्लाट न्यूज़ । उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को मोतीबाग से नारायणा सड़क पर चल रहे काम का निरीक्षण किया। यूरोपीय तर्ज पर स्ट्रीट स्केपिंग योजना के तहत इसका सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

इस दौरान सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। सड़क पर चलने के दौरान सुखद अनुभव मिले इसलिए सड़कों को यूरोपीय तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग की सड़कों को शानदान बनाकर हम उसे नई पहचान देने का काम कर रहे हैं। इसके चलते हमने 540 किलोमीटर सड़कों को चिन्हित किया है। यह दिल्ली के अलग-अलग इलाके में हैं। पायलट फेज में चल रहे मोतीबाग से नारायणा के बीच की सड़क उसी में से एक है। उन्होंने अधिकारियों से काम की प्रगति रिपोर्ट लेने के बाद कहा कि काम तय समय पर पूरा होना चाहिए। साथ ही गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जान चाहिए।

सिसोदिया ने कहा कि हमारा उद्देश्य दिल्ली सरकार के अधीन सभी सड़कों को शानदार बनाना है। इन सड़कों पर चलने-फिरने के अलावा बैठने के लिए खुली जगह दी जाएगी। हरा-भरा बनाने के लिए पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। स्ट्रीट स्केपिंग योजना के तहत पायलट चरण में दिल्ली की 16 सड़कों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इनके पूरा होने के पश्चात दिल्ली के 540 किमी रोड स्ट्रेच का भी इसी के तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। ज्ञात हो कि राजधानी में दिल्ली सरकार के अधीन लगभग 1300 किलोमीटर की सड़कें है बाकि अन्य सड़कें एमसीडी व डीडीए के अधीन हैं।

सुविधाएं होंगी

-राहगीरों के लिए अलग से ट्रैक बनाया जाएगा

-हरित क्षेत्र विकसित होगा, पेड़, पौधे व फव्वारे लगेंगे

-लोगों के बैठने के लिए खुला क्षेत्र तैयार किया जाएगा

-साइकिल चालकों के लिए अलग से लेन तैयार की जाएगी

-जगह-जगह सेल्फी, फोटोग्राफी क्षेत्र विकसित किया जाएगा

-लोगों की सुविधा के लिए जन-सुविधा केंद्र बनाए जाएंगे

 

Check Also

अल्मोड़ा ,पूर्व विधायक कैलाश शर्मा के नेतृत्व में दजऱ्नों लोग कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल

अल्मोड़ा  : भारतीय जनता पार्टी के शक्ति केंद्र कसार देवी में शक्ति केंद्र की बैठक …