दिल्ली में कोरोना का खतरा बढ़ा , मरीजों की संख्या क्या है…

द ब्लाट न्यूज़। राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी की रफ्तार पिछले कुछ दिनों में काफी बढ़ गई है। संक्रमण दर में कई गुना इजाफा हुआ है। जबकि पहले की तुलना में कोरोना की जांच के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट तथा आरटीपीसीआर टेस्टिंग काफी कम हो रही है। बावजूद जिस तरह मामले सामने आए हैं ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों की बेचैनी इस बात को लेकर बैठ गई है कि कहीं सेल्फ डिटेक्शन किट से तो कन्फ्यूजन नहीं उत्पन्न हो रहा है, जो सामान्य बुखार, सर्दी जैसे लक्षण वालों में भी कोविड-19 की पुष्टि कर रहा है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब इस बात पर भी नजर रखी जा रही है कि होम आइसोलेशन में रहने वालों में संक्रमण की तीव्रता कितनी है? जरूरत पड़ी तो सेल्फ डिटेक्शन किट के इस्तेमाल पर भी पाबंदी लगाई जा सकती है। ताकि कंफ्यूजन की आशंकाओं पर विराम लग जाए। स्वास्थ्य सेवाओं की महानिदेशक डॉ. नूतन मूंडेजा के अनुसार लोकनायक अस्पताल के कोविड-19 में अभी सिर्फ 5 मरीज भर्ती किया गया है। दिल्ली में जिस तेजी से मामले बढ़े हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि अस्पतालों में 0.1 फ़ीसदी मरीज भर्ती नहीं है। दिल्ली के सबसे बड़े अस्पताल लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में जो मरीज भर्ती हैं इनमें से चार मरीजों में मधुमेह, हाइपरटेंशन हृदय संबंधी बीमारियां भी है जबकि एक मरीज को रविवार सुबह आरटीपीसीआर आने पर भर्ती किया गया है।

दिल्ली में कोरोना केस 500 के पार
इसलिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बताते हैं कि कोरोना के मामले भले ही बढ़ रहे हो लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अस्पतालों में एडमिट करने की नौबत ना के बराबर है। पिछले एक सप्ताह में आए नए केसों में मामूली लक्षण दिख रहे हैं, अस्पताल जाने की भी जरूरत नहीं पड़ रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ही बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी जिसमें मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना लगाने पर विचार किये जाने की उम्मीद है।

स्कूलों के लिए कोविड गाइडलाइन्स
दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए कोविड गाइडलाइन्स जारी किया है। स्कूलों में कोविड-केस मिलने पर स्कूलों को तुरंत शिक्षा विभाग को जानकारी देनी होगी। जिस क्लास, ब्रांच या विंग में मामला मिला है उसे बंद किया जा सकता है। ऐसा कोई संक्रमित मिले जो पूरे स्कूल में घूमता हुआ पाया गया तो स्कूल को कुछ समय के लिए बंद किया जा सकता है।

बता दें कि दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 500 से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। सोमवार देर शाम को दिल्ली सरकार द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार लगातार दूसरे दिन पॉजिटिविटी रेट भी 7 फीसद के पार हो गया है। वहीं राजधानी में बीते 24 घंटे के दौरान 501 नए कोरोना केस आए। सोमवार को आए केसों के बाद दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण दर 7.79 फीसदी हो गई है जो28 जनवरी के बाद सबसे ज्यादा (28 जनवरी को संक्रमण दर 8.60 फीसदी थी) है। दिल्ली में इस समय सक्रिय कोरोना मरीज 1729 हैं, जो 1 मार्च के बाद सबसे ज्यादा (1 मार्च को 1769 सक्रिय मरीज थे) हैं।

 

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …