एक घर एक कनेक्शन योजना से जलापूर्ति में मदद…

द ब्लाट न्यूज़ । दिल्ली जल बोर्ड राजधानी में एक घर एक कनेक्शन योजना से जलापूर्ति पूरी करने में जुटी है। हाल ही पालम में आपूर्ति बहाल रखने के लिए इसे लागू किया गया है। इससे सभी घरों को पर्याप्त पानी मिल सकेगा। बता दें कि दिल्ली में चौबीस घंटे पानी आपूर्ति बहाल रखने पर काम हो रहा है।

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, इस योजना के तहत क्षेत्र में पानी के अवैध व बिना जरूरत एक मकान में लगाए गए एक से अधिक कनेक्शन को हटाया जाएगा। इसके अलावा निजी प्लंबरों की जगह जल बोर्ड के कर्मचारियों से कनेक्शन करवाने पर जोर रहेगा। जिससे जलापूर्ति की व्यवस्था सुधर सके। अधिकारियों का कहना है कि लोग पानी के लिए मोटर का प्रयोग करते हैं। जब घरों में एक से अधिक कनेक्शन होते हैं तो उससे पानी की बर्बादी बढ़ती है। हाल ही में जल बोर्ड कर्मचारियों व पालम के जनप्रतिनिधियों की बैठक में यह मुद्दा सामने आया था कि साध नगर में बिल्डर फ्लैट्स तेजी से बढ़े हैं। लोगों ने निजी प्लंबरों से जुगाड़ कर कनेक्शन ले लिए हैं। इससे जिन लोगों के पास वैध कनेक्शन हैं, वे परेशान हो रहे हैं।

निजी प्लंबरों से कनेक्शन लेने पर रोक की नीति बनी थी : अक्टूबर 2021 में जल बोर्ड ने निजी प्लंबरों से कनेक्शन लेने पर रोक लगाने की नीति बनाई गई थी। अब ऐसे लोगों और प्राइवेट बिल्डर पर कानूनी कार्रवाई होगी, जिनके पास अवैध कनेक्शन हैं। वहीं, मोटर का उपयोग करने व एक घर में कई कनेक्शन होने की वजह से पानी आपूर्ति प्रभावित होती है। ऐसे इलाकों जहां लगातार पानी की मांग बढ़ी है और खासकर जिन अनाधिकृत कॉलोनियों में फ्लैट सिस्टम का चलन बढ़ा है, उन्हें चिन्हित कर वहां सर्वे किया जाएगा।

 

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …