31 अगस्त तक पूरा होगा आश्रम एक्सटेंशन फ्लाईओवर..

द ब्लाट न्यूज़ । नोएडा से एयरपोर्ट और दिल्ली-नोएडा के बीच डीएनडी फ्लाईओवर से सफर करने वाले यात्रियों को जाम से मुक्ति के लिए अगस्त तक इंतजार करना होगा। आश्रम फ्लाईओवर के एक्सटेंशन का काम 31 अगस्त तक खत्म करने की योजना के तहत लोक निर्माण विभाग काम कर रहा है।

बता दें कि दिसंबर 2019 में इस परियोजना पर काम शुरू हुआ था, जिसके इस वर्ष पूरा होने की उम्मीद है। 128.95 करोड़ रुपये की लागत से इस परियोजना को तैयार किया जा रहा है। योजना के तहत रिंग रोड पर आश्रम फ्लाईओवर का डीएनडी फ्लाई-वे तक विस्तार दिया जा रहा है। यह पूरा कॉरिडोर छह लेन का होगा। वहीं, आश्रम फ्लाईओवर से सराय काले खां जाने के लिए तीन लेन का एक रैंप भी बनेगा। आईटीओ से आश्रम जाने वाला कैरिज-वे पर एक लूप भी फ्लाईओवर से जुड़ जाएगा। फ्लाईओवर के विस्तार से आश्रम और महारानी बाग के पास लगने वाले लोगों को जाम से निजात मिलेगी। इससे इस रास्ते से गुजरने वाले लोगों का फायदा मिलेगा। फिलहाल व्यस्त समय में डीएनडी फ्लाई-वे से आश्रम फ्लाईओवर के बीच वाहनों का दबाव ज्यादा होने से जाम लग जाता है। आईटीओ और नोएडा से आने वाले रास्ते के मिलने वाले प्वाइंट से निकलना आसान नहीं रहता। फ्लाईओवर का विस्तार इस समस्या का निदान देगा।

धौला कुआं रेड लाइट पर परेशानी
एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को धौला कुआं रेड लाइट पर जाम से जूझना पड़ रहा है। इस रेड लाइट पर सुबह और शाम के समय काफी जाम लगता है। इस रेड लाइट के जाम को खत्म करने के लिए लोक निर्माण विभाग की ओर से अभी कोई योजना भी नहीं है। नोएडा और मध्य दिल्ली से एयरपोर्ट के रास्ते में जाम के दो प्रमुख स्थल हैं, जिनमें से एक आश्रम चौक पर फ्लाईओवर और अंडरपास बनाकर जाम को खत्म किया जा रहा है। दूसरा प्रमुख स्थल धौला कुआं रेड लाइट है। जहां लोगों को अभी जाम से निजात मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

यू-टर्न से नहीं लगाना पड़ेगा चार किमी का चक्कर
आश्रम विस्तार फ्लाईओवर बनने से किलोकरी से सड़क पार करने के लिए चार किलोमीटर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। किलोकरी से रिंग रोड पर केवल डेढ़ सौ मीटर चलने के बाद यू-टर्न लेकर सड़क पार कर सकेंगे। साथ ही वह महारानी बाग या दक्षिणी दिल्ली की ओर जा सकेंगे। वहीं, महारानी बाग से सराय काले खां, नोएडा, आईटीओ और गाजियाबाद जाने के लिए एक किलोमीटर का चक्कर नहीं लगाना होगा। रिंग रोड पर डेढ़ सौ मीटर चलकर यू-टर्न लेकर मंजिल की ओर बढ़ सकेंगे।

 

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …