400 से ज्यादा युवकों से ठगी करने वाले दो गिरफ्तार…

द ब्लाट न्यूज़ । रोहिणी जिला की साइबर थाना पुलिस ने नौकरी लगवाने का झांसा देकर 400 से ज्यादा युवकों से ठगी करने वाले दो जालसाजों को जनकपुरी से गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान जनकपुरी निवासी 23 वर्षीय सिद्धार्थ कार्की और उत्तम नगर निवासी 22 वर्षीय आयुष राजपूत के रूप में हुई है।

पुलिस के मुताबिक, आरोपी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में मोटा पैकेज दिलाने का लालच देकर लोगों को झांसे में लेते थे। लोगों को किसी तरह का शक न हो, इसके लिए ये गूगल मीट एप्लीकेशन पर फर्जी ऑनलाइन साक्षात्कार और एमसीक्यू टेस्ट कराते थे। आरोपियों को जालसाजी का आइडिया कॉल सेंटर में नौकरी करने के दौरान मिला था। आयुष ने बीकॉम और सिद्धार्थ ने बीबीए की पढ़ाई की है। आरोपियों के पास से तीन लैपटॉप, नौ सिम कार्ड, नौ मोबाइल, दो वाई-फाई राउटर, 47 हजार रुपये, 23 डेबिट कार्ड, सात चेकबुक और एक कंपनी की फर्जी स्टांप बरामद की गई है। पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी से तेलंगाना में हुए जालसाजी के दो केसों को सुलझाने का भी दावा किया है।

फर्जी नियुक्ति पत्र मेल किया : डीसीपी प्रवण तायल के मुताबिक, रोहिणी सेक्टर-22 स्थित पॉकेट-9 निवासी जतिन पाल ने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) पोर्टल पर आठ अप्रैल को शिकायत दर्ज कराई थी। जतिन ने बताया था कि 5 अप्रैल को एक व्यक्ति ने फोन कर कहा कि उनकी प्रोफाइल एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में नौकरी के लिए शॉर्टलिस्ट की गई है। कॉलर ने गूगल मीट पर दो ऑनलाइन साक्षात्कार और एक एमसीक्यू टेस्ट भी कराया। फिर नौकरी का फर्जी नियुक्ति पत्र मेल किया। उसने यह बताया कि कंपनी बेस विश्लेषण के लिए कॉग्नोस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती है तो वे इसके इस्तेमाल की जानकारी मुहैया कराएंगे।

जतिन ने बताया कि आरोपी ने सॉफ्टवेयर के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए उससे 1,77,000 रुपये की मांग की। यह भी कहा कि जब उसकी नौकरी लग जाएगी तो ये पैसे वापस कर दिए जाएंगे। झांसे में लेकर आरोपियों ने उससे रकम ऐंठ ली और उसका फोन उठाना बंद कर दिया।

 

Check Also

छत के पंखे से लटका मिला युवक का शव, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

Kanpur, ब्यूरो। कानपुर जनपद के बिठूर थाना क्षेत्र अंतर्गत एक युवक ने पंखे में लटक …